एलन मस्क ने एक दिन में कमाए 1,79,618 करोड़ रुपये, दुनिया के पहले ट्रिलिनेयर

0
455

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे बड़े रईस एलन मस्क (Elon Musk) की नेटवर्थ में तेजी का सिलसिला जारी है। सोमवार को उनकी नेटवर्थ में 24 अरब डॉलर यानी 1,79,618 करोड़ रुपये का भारी-भरकम उछाल आया। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक मस्क की नेटवर्थ अब 335 अरब डॉलर पहुंच गई है। इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली उनकी कंपनी टेस्ला (Tesla) के शेयरों में सोमवार को 8.49 फीसदी की तेजी आई। इस साल मस्क की नेटवर्थ में 165 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। उनकी नेटवर्थ अब दुनिया के दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे से 3 गुना से भी अधिक हो गई है। बफे की नेटवर्थ 104 अरब डॉलर है।

मस्क की नेटवर्थ अब बांग्लादेश की जीडीपी के करीब पहुंच गई है। statisticstimes.com के मुताबिक बांग्लादेश की जीडीपी का अनुमानित आकार 355 अरब डॉलर है। अगर मस्क एक देश होते तो जीडीपी रैंकिंग के हिसाब से 43वें नंबर पर होते। उनकी नेटवर्थ चिली, कोलंबिया, फिनलैंड, पाकिस्तान, चेक गणराज्य और न्यूजीलैंड जैसे देशों की जीडीपी से अधिक है। जीडीपी रैंकिंग के हिसाब से दक्षिण अमेरिकी देश चिली 331 अरब डॉलर के साथ 43वें नंबर पर है।

बन सकते हैं दुनिया के पहले ट्रिलिनेयर
मस्क की नेटवर्थ बढ़ रही है, उससे वह दुनिया के पहले ट्रिलिनेयर (Trillionaire) बन सकते हैं। यानी उनकी नेटवर्थ आने वाले दिनों में 1 लाख करोड़ डॉलर पहुंच सकती है। Morgan Stanley के एनालिस्ट Adam Jones का कहना है कि मस्क की कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) के ग्रोथ की अपार संभावनाएं हैं। स्पेसएक्स की वैल्यू 100 अरब डॉलर पहुंच चुकी है और यह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी प्राइवेट कंपनी है। टेस्ला का मार्केट कैप भी 1 लाख करोड़ डॉलर पार कर चुका है।

मुकेश अंबानी 11वें नंबर पर बरकरार
इस बीच एशिया और भारत के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की नेटवर्थ में सोमवार को 19.1 करोड़ डॉलर की तेजी आई। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक उनकी नेटवर्थ अब 96.0 अरब डॉलर पहुंच गई है। वह दुनिया के अमीरों की सूची में 11वें स्थान पर बने हुए हैं। देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन की नेटवर्थ इस साल 19.3 अरब डॉलर बढ़ी है।

गौतम अडानी एक स्थान फिसले
अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) की नेटवर्थ में सोमवार को 68.8 करोड़ डॉलर की तेजी आई। वह 77.7 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की सूची में 14वें नंबर पर हैं। स्पेन के एमेंशियो ओर्टेगा अब उनसे आगे 13वें नंबर पर आ गए हैं। इस साल अडानी की नेटवर्थ 44.0 अरब डॉलर बढ़ी हैं। वह अंबानी के बाद भारत और एशिया के दूसरे सबसे बड़े रईस हैं।

कौन-कौन हैं टॉप में
Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) 193 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया की अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। फ्रांसीसी बिजनसमैन और दुनिया की सबसे बड़ी लग्जरी गुड्स कंपनी LVMH Moët Hennessy के चेयरमैन ऑफ चीफ एग्जीक्यूटिव बर्नार्ड आरनॉल्ट (169 अरब डॉलर) इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं। माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (136 अरब डॉलर) चौथे नंबर पर हैं।