एलन इंटेलीब्रेन की पांच दिवसीय स्टेम वर्कशॉप का आयोजन 12 जून से

0
403

कोटा। छोटी उम्र के बच्चों के शैक्षिक व बौद्धिक विकास के लिए एलन के इंटेलीब्रेन (ALLEN Intellibrain) विभाग की ओर से पांच दिवसीय वर्कशॉप का आयोजन 12 जून से किया जा रहा है। एलन के वाइस प्रेसिडेंट अमित गुप्ता ने बताया कि यह पांच दिवसीय वर्कशॉप की शुरुआत जवाहर नगर स्थित एलन के सत्यार्थ 2 कैम्पस से होगी।

कक्षा 3 से 8वीं तक के विद्यार्थियों के लिए नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर आधारित स्टेम (स्टेम- साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग, मैथ्स) पद्धति के महत्व को ध्यान में रखते हुए इस वर्कशॉप का आयोजन किया जा रहा है। जिससे विद्यार्थियों की साइंस के प्रति रूचि बढ़ेगी और वे साइंस में हो रही कई गतिविधियों के बारे में जानकारी ले पाएंगे।

खेल-खेल में जानकारी
आज स्टूडेंट्स अपने रेगुलर सब्जेक्ट्स का अध्ययन करने में व्यस्त रहते हैं। बच्चों के दिमाग को कुछ नया इनपुट देने के लिए इस वर्कशॉप का आयोजन किया जा रहा है। ताकि बच्चे अपनी दैनिक जीवन में कुछ नया सीख सकें। इससे बच्चों का आत्मविश्वास मजबूत होता है और उनमें निर्णय लेने की क्षमता विकसित होती है। कई महत्वपूर्ण अवधारणाएं जैसे सूर्य का उगना-ढलना, पृथ्वी का अपनी धूरी पर घूमना, बिना जल के पौधे कैसे उगाये जा सकते है, पानी की आवश्यकता तथा उसे सहजता से उपयोग करने के तरीके क्या हो सकते है, जैसे कई टॉपिक्स और कॉन्सेप्ट्स के बारे में विद्यार्थियों को रोचक तरीकों से समझाया जाएगा।