एम्स प्रवेश सूचना / बायॉटेक्नॉलजी, पैरामेडिकल, नर्सिंग की तिथि तय

1504

नई दिल्ली। ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एम्स) में बीएससी और एमएससी कोर्सों में प्रवेश परीक्षाओं के माध्यम से दाखिला होंगे। इसकी डीटेल्स एम्स की ओर से जारी की गई है। देखिये डीटेल्स …

एम्स बीएससी नर्सिंग, बीएससी नर्सिंग (पोस्ट बेसिक) और बीएससी (पैरामेडिकल कोर्सेज) के लिए प्रवेश परीक्षा 6,20 और 28 जून, 2020 को होगी।
एमएससी नर्सिंग, एमएससी बायॉटेक्नॉलजी और अन्य एमएससी कोर्सों में दाखिला 6 जून और 4 जुलाई 2020 को होगा।
बीएससी कोर्सों के लिए पंजीकरण 12 दिसंबर से शुरू होगा और एमएससी कोर्सों के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 13 दिसंबर से शुरू होगी।
एम्स बीएससी और एमएससी के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 16 जनवरी को समाप्त हो जाएगी।

योग्यता
बीएससी प्रोग्रामों के लिए 12वीं क्लास पास होना जरूरी है और एमएससी के लिए ग्रैजुएट होना जरूरी है। बीएससी नर्सिंग पोस्ट बेसिक कोर्स के लिए 12वीं क्लास पास होने के साथ जनरल नर्सिंग में डिप्लोमा और भारतीय नर्सिंग काउंसिल से मान्यता प्राप्त किसी भी संस्थान से मिडवाइफरी और किसी राज्य नर्सिंग काउंसिल में नर्स, आरएन, आरएम (रजिस्टर्ड नर्स, रजिस्टर्ड मिडवाइफ) के तौर पर रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है।

इसी बीच इंदिरा गांधी नैशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) ने इंस्टिट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन ऐंड अलाइड साइंसेज (इनमास), रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) एवं एकीकृत रक्षाकर्मी (आईडीएस) के सहयोग से मेडिकल ग्रैजुएट्स के लिए एक नया कार्यक्रम शुरू किया है।