उद्योगों के विकास में बिजली की कमी अब चुनौती नहीं रहेगी : ऊर्जा मंत्री नागर

32

दी एसएसआई एसोसिएशन का 39वां शपथ ग्रहण एवं सम्मान समारोह

कोटा। दी एसएसआई एसोसिएशन का 39वां शपथ ग्रहण एवं सम्मान समारोह झालावाड़ रोड स्थित एक होटल में संपन्न हुआ। समारोह के मुख्य अतिथि ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने एसोसिएशन के नवनिर्वाचित पदाधिकारी अध्यक्ष मनीष माहेश्वरी, सचिव अनुज माहेश्वरी, कोषाध्यक्ष आशुतोष जैन एवं कार्यकारिणी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

उन्होंने इस अवसर पर कहा कि राजस्थान में नयी सरकार के आने के बाद से अलग- अलग समझौते करके आने वाले समय में बिजली कटौती जैसी परेशानियों को पूर्ण रूप से खत्म कर दिया जायेगा। उन्होंने सभी उद्यमियों को आश्वासन दिया कि उद्योगों के विकास में बिजली की कमी अब चुनौती नहीं रहेगी।

उन्होंने कोटा के उद्यमियों को यह भी विश्वास दिलाया कि एयरपोर्ट के काम की औपचारिकताएं पूर्ण हो चुकी हैं और कोटा के एयरपोर्ट के सपने को अब जल्द ही धरातल पर उतार दिया जाएगा। इस एयरपोर्ट के आने से उद्योगों के विकास को कोटा में बढ़ोतरी मिलने की बात भी उन्होंने कही।

स्पेशल गेस्ट शहजाद पूनावाला ने कहा कि MSME इंडस्ट्रीज देश के विकास में मुख्य भूमिका निभाती है। केंद्र सरकार की हरसंभव कोशिश रहेगी कि व्यापारी और उद्यमी के इस योगदान को सम्मान की नज़र से देखा जाये। उन्होंने केंद्र सरकार की तरफ से उद्यमियों के लिए अनेकानेक योजनाओ के बारे में भी अवगत कराया और आश्वासन दिया कि भविष्य में भी MSME इंडस्ट्रीज सरकार की प्राथमिकता में रहेगी।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डॉक्टर पीएम भारद्वाज ने कोटा की इंडस्ट्रीज के भविष्य को लेकर चर्चा करते हुए अलग-अलग इंडस्ट्रीज में निवेश के अवसरों के बारे में मेंबर्स को अवगत कराया। संगठन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंद राम मित्तल ने कहा कि वर्तमान में कई कारणों से औद्योगिक विकास कोटा में नहीं हो पा रहा है। आज उद्यमी को फैक्ट्री में किसी भी एक्सीडेंट के लिए पूर्ण रूप से जिम्मेदार ठहरा दिया जाता है। उसे एक अपराधी की तरह परेशान किया जाता है।

उन्होंने कहा कि फैक्ट्री में स्टाफ अपनी तरफ से पूरी सेफ्टी और सिक्योरिटी का ध्यान रखते हुए ही काम करता है। परंतु कुछ एक्सीडेंट्स के बाद उद्योगपतियों को अपराधियों की दृष्टि से देखा जाना सही नहीं है। इस तरह की सोच से उद्योग लगाने वालों के मनोबल पर बुरा असर पड़ता है।

संगठन के अध्यक्ष मनीष माहेश्वरी ने बताया कि कोटा में औद्योगिक विकास के लिए राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के उद्योगों की जानकारी के लिए भ्रमण एवं नई तकनीक के उद्योगों की स्थापना के लिए कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने विश्वास दिलाया कि नए उद्योगों के विकास में हर उद्योगपति का पूर्ण रूप से सहयोग किया जाएगा।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि हीरालाल नागर तथा स्पेशल गेस्ट शहजाद पूनावाला द्वारा पांच उद्यमियों को बिजनेस एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित किया गया। जिसमें गोयल प्रोटीन्स लिमिटेड, शिव एडिबल लिमिटेड, वर्ल्ड ऑफ़ स्टोन्स, गौ ऑर्गॅनिक्स तथा इन्वेस्ट आज फॉर कल के डायरेक्टर्स शामिल हैं।

कार्यक्रम में कोटा दक्षिण के विधायक संदीप शर्मा, पूर्व महापौर महेश विजय, माहेश्वरी समाज के अध्यक्ष राजेश कृष्ण जी बिरला, भाजपा जिला अध्यक्ष राकेश जैन एवं कोटा के अन्य गण मान्य व्यक्तियों ने भी कार्यक्रम में शिरकत करी।

कार्यक्रम के अंत में सचिव अनुज माहेश्वरी द्वारा पधारे अतिथियों, संस्थान के पास्ट प्रेसिडेंटस, कार्यकारिणी सदस्य तथा उपस्थित मेंबर्स को धन्यवाद प्रेषित किया। साथ ही कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए अनीश माहेश्वरी, चेयरमैन अनीश बिरला, को-चेयरमैन संदीप साबू, प्रोजेक्ट डायरेक्टर्स रजनीश चौहान, कपिल बाहेती, सारांश खंडेलवाल, राहुल खुवाल, मुकेश चौधरी, कन्हैया शर्मा एवं रजनीश मोहता का भी आभार प्रकट किया।