इनकम टैक्स की वेबसाइट संशोधन के साथ नए अवतार में लॉन्च

89

नई दिल्ली। CBDT की ओर से इनकम टैक्स जमा करने की वेबसाइट को नए अवतार में लॉन्च किया गया है। डिपार्टमेंट की ओर से वेबसाइट में संशोधन का एक बड़ा कारण टैक्सपेयर्स के लिए सुविधाओं को बढ़ाना था।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से वेबसाइट के बारे में बताया कि नई संशोधित वेबसाइट incometaxindia.gov.in टैक्स और इससे संबंधित अन्य जानकारी के बारे में एक कॉम्प्रिहेंसिव जानकारी उपलब्ध कराती है।

वेबसाइट में नए फीचर्स जुड़े
टैक्स कानूनों की जानकारी
संशोधित इनकम टैक्स की वेबसाइट में टैक्स के नियमों और उससे जुड़े कानूनों के बारे में जानकारी दी गई है। साथ ही इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के सर्कुलर और नोटिफिकेशन आदि के बारे में भी जानकारी दी हुई होगी।

नियमों की तुलना कर पाएंगे
संशोधित टैक्स पोर्टल पर कोई टैक्सपेयर एक क्लिक पर एक्ट, सेक्शन, नियम और टैक्स अनुबंधों की तुलना कर पाएगा। इससे टैक्सपेयर को सुविधा मिलेगी कि कैसे वह आसानी से अपना टैक्स भर सकता है।

मोबाइल पर खुलेगी वेबसाइट
संशोधित टैक्स पोर्टल को इस तरह से रिडिजाइन किया गया है कि मोबाइल पर आसानी से खुले। इससे अधिक संख्या में यूजर वेबसाइट को आसानी से खोल पाएंगे।

नया ‘Mega Menu’ दिया गया
अब इनकम टैक्स की वेबसाइट में मेगा मेन्यू का विकल्प दिया गया है। इसमें कई नए फीचर्स और सुविधाओं के बारे में जानकारी दी गई होगी।

वर्चुअल टूर
नई संशोधित वेबसाइट पर आकर टैक्सपेयर्स को परेशानी न हो। इसे ध्यान में रखते हुए वर्चुअल टूर का विकल्प इनकम टैक्स द्वारा दिया गया है।

टैक्सपेयर सर्विस मॉड्यूल
टैक्सपेयर सर्विस मॉड्यूल भी अब इनकम टैक्स की वेबसाइट पर मिलेगा। ये टैक्सपेयर को इनकम टैक्स जमा करने में मदद करेगा।

आखिरी तारीखों का काउंटडाउन चलेगा
इनकम टैक्स की वेबसाइट में एक नया फीचर जुड़ा है। इसके माध्यम से इनकम टैक्स भरने की आखिरी तारीख के अलावा अन्य जरूरी कामों के लिए काउंटडाउन चलेगा।