इंटरनेशनल बॉयलोजी ओलम्पियाड में 4 में से 3 गोल्ड एलन स्टूडेंट्स को

61

कोटा। International Biology Olympiad: एलन करियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड के स्टूडेंट्स ने एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का मान बढ़ाया है। इंटरनेशनल बॉयलोजी ओलम्पियाड में तीन गोल्ड मैडल हासिल किए हैं। भारत के चारों स्टूडेंट्स ने गोल्ड मैडल हासिल किए हैं, इनमें से 3 एलन से हैं। चारों गोल्ड मैडल के चलते भारत ने मैडल टेली में टॉप किया है।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के चेयरमैन डॉ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि 34वें इंटरनेशनल बॉयोलॉजी ओलंपियाड (आईबीओ) में एलन के तीन क्लासरूम स्टूडेंट्स मेघ छाबड़ा, ईशान सतीश पेडणेकर एवं रोहित पांडा ने गोल्ड मैडल हासिल किया है। मेघ छाबड़ा व रोहित पांडा कक्षा 12वीं एवं ईशान 11वीं कक्षा का स्टूडेंट है।

डॉ. माहेश्वरी ने बताया कि आईबीओ के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब चारों विद्यार्थियों को गोल्ड मैडल मिला है। आईबीओ में 76 देशों के 293 विद्यार्थियों ने भाग लिया था। जिसमें इंडिया ने मैडल टैली में टॉप किया है। 34वां आईबीओ 3 से 10 जुलाई तक यूएई में आयोजित किया गया था।

आईबीओ पांच चरणों में आयोजित किया जाता है। जिसमें पहले चरण यानी एनएसईबी के बाद एलन से 56 विद्यार्थी दूसरे चरण यानी आईएनबीओ के लिए चयनित हुए थे। दूसरे चरण के बाद एलन से कुल 12 विद्यार्थियों का चयन तीसरे चरण यानी ओसीएससी के लिए हुआ था। जिसमें प्रदर्शन के आधार पर टॉप 4 विद्यार्थियों का चयन 34वें आईबीओ के लिए हुआ।