आवक का दबाव बढ़ने से धनिया के भाव औंधे मुंह गिरे, वायदा 10 फीसदी फिसला

74

नई दिल्ली। इस साल धनिया (Coriander) पिछले साल की तुलना में 40 फीसदी से अधिक सस्ता बिक रहा है। इस महीने भी धनिया के भाव घटे हैं। धनिया सस्ता होने की वजह अधिक उत्पादन से आवक का दबाव बढ़ना है।

कमोडिटी एक्सचेंज एनसीडीईएक्स में आज धनिया के जून कॉन्ट्रैक्ट ने 6,312 रुपये के भाव पर दिन का निचला स्तर छू लिया। पिछले साल 26 मई को यह कॉन्ट्रैक्ट 11,012 रुपये प्रति क्विंटल के भाव पर बंद हुआ था। जाहिर है साल भर में धनिया करीब 42 फीसदी सस्ता हुआ है। इस महीने इसने 8 मई को 7,044 रुपये क्विंटल के भाव पर ऊपरी स्तर छुआ था। इस तरह इस महीने ऊपरी स्तर से भी धनिया के वायदा भाव 10 फीसदी गिर चुके हैं।

जिंस विश्लेषक और एग्रीटेक कंपनी में रिसर्च हेड इंद्रजीत पॉल ने कहा कि इस साल धनिया का उत्पादन दोगुना बढ़ने से आवक तेजी से बढ रही है। अप्रैल से अब तक करीब 1.80 लाख टन धनिया की आवक हो चुकी है, जो पिछले साल की समान अवधि में हुई आवक से 125 फीसदी अधिक है। इस साल 6.20 लाख टन धनिया का उत्पादन होने का अनुमान है। यह पिछले साल के उत्पादन से 114 फीसदी अधिक है। पॉल कहते हैं कि आवक काफी ज्यादा होने के कारण धनिया के भाव दबाव में है। इसलिए इस साल धनिया सस्ता बिक रहा है।

आगे कीमतों के बारे में पॉल का कहना है कि चूंकि भाव काफी ज्यादा गिर चुके हैं और आवक का पीक समय भी निकलने वाला है। ऐसे में अब आगे भाव बहुत ज्यादा नहीं गिरनेे चाहिए। IIFL securities के वाइस प्रेसिडेंट व जिंस विशेषज्ञ अनुज गुप्ता कहते हैं निचले भाव पर खरीदारी निकलने की उम्मीद है। जिससे आगे धनिया के भाव सुधर सकते हैं।