आठ करोड़ से अधिक किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त जारी

0
195

नई दिल्ली। देश के आठ करोड़ से अधिक किसानों को दिवाली से पहले एक बड़ा तोहफा मिल गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की 12वीं किस्त जारी कर दी है। पीएम ने सोमवार को एक कार्यक्रम में योजना की 12वीं किस्त के 16,000 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं। अब दिवाली से पहले किसानों खातों में 2,000 रुपये (12th installment of PM Kisan) की किस्त ट्रांसफर हो जाएगी।

पीएम ने आज दिल्ली के पूसा स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (IARI) में पीएम किसान सम्मान सम्मेलन का उद्घाटन भी किया है। इसी कार्यक्रम में उन्होंने डीबीटी के माध्यम से पीएम-किसान योजना की 12वीं किस्त जारी की है। साथ ही पीएम मोदी ने आज एक राष्ट्र एक उर्वरक (One Nation One Fertilizer) पहल का भी शुभारंभ किया है। पीएम ने 600 प्रधानमंत्री किसान समृद्दि केंद्र का लोकार्पण भी किया।

एक राष्ट्र एक उर्वरक’ पहल की हुई शुरुआत
प्रधानमंत्री ने इस कार्यक्रम में रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के 600 पीएम-किसान समृद्धि केंद्रों (पीएम-केएसके) का उद्घाटन किया है। वर्तमान में देश में ग्राम, उप-जिला, उप-मंडल, तालुका और जिला स्तर पर लगभग 2.7 लाख उर्वरक खुदरा दुकानें हैं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने उर्वरक क्षेत्र में एक राष्ट्र एक उर्वरक (ONOF) नामक सबसे बड़ी पहल की भी शुरुआत किया है। भारत सरकार उर्वरक कंपनियों के लिए ब्रैंड नेम ‘‘भारत’’ के तहत उनकी वस्तुओं की मार्केटिंग करना अनिवार्य कर रही है। इससे देशभर में उर्वरक ब्रैंड्स का मानकीकरण किया जा सकेगा।

1 करोड़ से अधिक किसान वर्चुअल रूप से ले रहे भाग
दिल्ली में हो रहे आयोजन में देश भर के 13,500 से अधिक किसानों और 1500 एग्रीस्टार्टअप एक साथ आए हैं। इस कार्यक्रम में 1 करोड़ से अधिक किसान वर्चुअल रूप से भाग ले रहे हैं। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर के अलावा केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया, कैलाश चौधरी, शोभा कारंदलजे और भगवंत खुबा के अलावा कई वरिष्ठ अधिकारी इस कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे हैं।

हर साल मिलते हैं 6,000 रुपये
पीएम किसान योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री ने साल 2019 में की थी। इस योजना के तहत पात्र किसान परिवारों को हर चार माह में 2000 रुपये की तीन समान किश्तों में प्रति वर्ष 6000 रुपये दिये जाते हैं। अब तक पीएम-किसान के तहत योग्य किसान परिवारों को 12 किश्तों में 2 लाख 16 हजार करोड़ रुपये से अधिक की रकम जारी की जा चुकी है। इसमें से 1.6 लाख करोड़ रुपये कोविड महामारी के दौरान ट्रांसफर किए गए हैं