अब मोबाइल पर देख पाएंगे लाइव डीटीएच टीवी चैनल

105

नई दिल्ली। TV on Mobile: मौजूदा वक्त में डायरेक्ट टू होम यानी डीटीएच चैनल की वॉच टाइम कम हुआ है। इसकी वजह ओटीटी चैनल हैं। दरअसल एक वक्त था, जब लोग टाटा स्काई और डिश टीवी जैसे डीटीएच प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते थे।

हालांकि अब तेजी से इनकी जगह ओटीटी ऐप्स ले रहा है। ऐसे में सरकार की ओर से डीटीएच चैनल को सीधे मोबाइल पर लाइव करने का एक्सेस दिया जा रहा है। इसके लिए आपको अलग से डीटीएच बॉक्स नहीं लगाना होगा।

रिपोर्ट के मुताबिक सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत काम करने वाले प्लेटफॉर्म टेलीकम्‍यूनिकेशंस विभाग ने आईआईटी कानपुर के साथ मिलकर एक प्लान बना रहा है। जिसमें मोबाइल पर लाइव डीटीएच टीवी चैनल का प्रसारण किया जाएगा। हालांकि ऐसा माना जाता है कि टेलीकॉम कंपनियां इस प्रस्ताव का विरोध कर सकती है, क्योंकि इससे डीटीएच चैनल के रेवेन्यू पर सीधा असर पड़ सकता है। लेकिन डीटीएच चैनल को ओटीटी के सामने बने रहना एक बड़ी चुनौती साबित हो रहा है। रिपोर्ट की मानें, तो लाइव टीवी चैनल से डेटा खपत कम हो सकती है।

5जी कनेक्टिविटी
सरकार की कोशिश है कि मोबाइल पर टीवी चैनल दिखाए जाने से किसी को नुकसान न हो। साथ ही इस फैसले में सभी की सहमित शामिल होनी चाहिए। हाालंकि एक चुनौती इंटरनेट कनेक्टिविटी को लेकर है। क्योंकि 4G कनेक्टिविटी में मोबाइल पर लाइव टीवी देखना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। लेकिन जब पूरे देश में 5जी कनेक्टिविटी रोलआउट हो जाएगी, उस वक्त इस प्लान को रोलआउट किया जा सकता है।