अडानी की पांच कंपनियों का आईपीओ लाने की तैयारी

0
211

मुंबई। एशिया के सबसे अमीर कारोबारी गौतम अडानी ने 2026 और 2028 के बीच कम से कम पांच कंपनियों का इनिशियल पब्लिक ऑफर यानी आईपीओ लाने का प्लान बनाया है। इससे पोर्ट-टु-पावर ग्रुप को लोन रेश्यो में सुधार करने और अपने इन्वेस्टर बेस को बढ़ाने में मदद मिलेगी। ब्लूमबर्ग ने इसे लेकर एक रिपोर्ट पब्लिश की है।

अडाणी ग्रुप के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर जुगेशिंदर सिंह ने एक इंटरव्यू में कहा, ‘अगले तीन से पांच साल में कम से कम पांच यूनिट बाजार में जाने के लिए तैयार होंगी।’ उन्होंने कहा कि अडानी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड, अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड, अडानी रोड ट्रांसपोर्ट लिमिटेड, अडाणी कोनेक्स प्राइवेट लिमिटेड और ग्रुप की मेटल और माइनिंग यूनिट इंडिपेंडेंट यूनिट बन जाएंगी।

ग्रोथ के लिए डिमर्जर जरूरी: सिंह ने कहा कि एयरपोर्ट ऑपरेटर जैसे बिजनेस लगभग 30 करोड़ ग्राहकों को सर्विस प्रोवाइड करने वाले कंज्यूमर प्लेटफॉर्म हैं और आगे की ग्रोथ के लिए उसे खुद से ऑपरेट और अपने कैपिटल रिक्वायरमेंट को मैनेज करना होगा। उन्होंने कहा कि औपचारिक डिमर्जर लागू करने से पहले बिजनेसेज को यह दिखाने की आवश्यकता होगी कि वे इंडिपेंडेंट एग्जीक्यूशन, ऑपरेशन और कैपिटल मैनेजमेंट के बेसिक टेस्ट को पास कर सकते हैं।

5 यूनिट के लिए पैमाना मौजूद: सिंह ने कहा, ‘5 यूनिट के लिए पैमाना पहले से मौजूद है। एयरपोर्ट बिजनेस पहले से ही इंडिपेंडेंट है, जबकि अडाणी न्यू इंडस्ट्रीज ग्रीन एनर्जी में मजबूत हो रही है। अडाणी रोड देश को नए बिल्ड-ऑपरेट-ट्रांसफर मॉडल दिखा रहा है, जबकि डेटा सेंटर का कारोबार और बढ़ेगा। मेटल और माइनिंग हमारे एल्यूमीनियम, कॉपर और माइनिंग सर्विसेज को कवर करेंगे।’

अडाणी एंटरप्राइजेज का FPO 27 को
अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड का 20,000 करोड़ रुपए का फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) भी 27 जनवरी को खुल रहा है। इसका प्राइस बैंड 3,112-3,276 रुपए प्रति शेयर है। अगर प्राइस बैंड के निचले हिस्से को देखे तो शेयर करीब 10% डिस्काउंट पर मिल रहा है। FPO में रिटेल निवेशकों को 64 रुपए प्रति शेयर की छूट भी दी जाएगी। FPO में मिनिमम बिड लॉट 4 शेयर और उसके बाद 4 शेयरों के मल्टिपल में है।