Yamaha R3 और MT-03 बाइक भारत में लॉन्च, जानिए कीमत और खासियत

60

नई दिल्ली। यामाहा मोटर इंडिया (Yamaha Motor India) ने भारतीय बाजार में अपनी बहुप्रतीक्षित मोटरसाइकिलों R3 और MT-03 को लॉन्च कर दिया है। इनकी कीमत क्रमशः 4.65 लाख और 4.60 लाख रुपये है। दोनों कीमतें एक्स-शोरूम हैं और मोटरसाइकिलें यामाहा की Blue Square डीलरशिप के माध्यम से बेची जाएंगी।

इन्हे घरेलू बाजार में पूरी तरह से निर्मित इकाई(CBU) के रूप में बेचा जाएगा। उम्मीद है कि मांग बढ़ने पर कंप्लीटली नॉक्ड डाउन रूट का उपयोग किया जाएगा और इसकी मदद से बाइक्स की कीमतें घट जाएंगी।

इंजन : दोनों मोटरसाइकिलों में समान 321 सीसी क्षमता वाला लिक्विड-कूल्ड पैरेलल-ट्विन इंजन है, जो 10 750 आरपीएम पर 41.4 बीएचपी की अधिकतम पावर और 9000 आरपीएम पर 29.6 एनएम का अधिकतम टॉर्क पैदा करता है। ये इंजन बहुत स्मूथ है, लेकिन इसके हाई-रेविंग इंजन के कारण राइडर को उस शक्ति का उपयोग करने की आवश्यकता होने पर थ्रॉटल को मोड़ना होगा।

रफ्तार: ये बाइक्स 6,000 आरपीएम पर 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती हैं। इंजन के लिए यामाहा 6-स्पीड गियरबॉक्स का उपयोग कर रही है। हालांकि इसमें कोई स्लिप-एंड-असिस्ट क्लच नहीं है।

फीचर्स : Yamaha R3 और MT-03 काफी बेसिक फीचर्स के साथ पेश की गई हैं। इसमें कोई ट्रैक्शन कंट्रोल, राइडिंग मोड या ब्लूटूथ कनेक्टिविटी नहीं है। मोटरसाइकिलों में केवल डुअल-चैनल एबीएस,ऑल एलईडी लाइटिंग और एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है, जो बेसिक इंफोर्मेशन बताता है।