Whatsapp पर कैसे बनाएं अपने पसंदीदा स्टिकर्स पैक, जानिए

0
640

नई दिल्ली।मेसेंजिंग ऐप WhatsApp ने चैट को मजेदार बनाने और के लिए हाल ही में स्टिकर्स को लॉन्च किया है। दिवाली पर आपको वॉट्सऐप के जरिए ऐसे कई स्टिकर्स मिले भी होंगे। WhatsApp यूजर्स को अपनी तरफ से स्टिकर ऑप्शन तो दे ही रहा है, लेकिन इसके साथ ही WhatsApp Stickers ने थर्ड पार्टी स्टिकर पैक के ऑप्शन को भी खुला रखा है।

थर्ड पार्टी का फायदा यह होगा कि दुनियाभर के डिवेलपर्स इस प्लैटफॉर्म के लिए अलग-अलग स्टिकरर्स बना सकते हैं और इससे यूजर्स को वॉट्सऐप को इस्तेमाल करना और भी मजेदार हो जाएगा। यूजर्स पहले से मौजूदा WhatsApp स्टिकर्स को एक-दूसरे को भेजने के साथ ही अपना स्टिकर भी बना सकते हैं। आइए जाने आप वॉटसऐप के जरिए अपना स्टिकर कैसे बनाएं:

  1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाकर वहां ‘Sticker maker for WhatsApp’ ऐप को सर्च करें। ऐप डाउनलोड कर इसे अपने स्मार्टफोन पर रन करें।
  2. ‘Create a new sticker pack’ ऑप्शन पर टैप करें।
  3. इसके बाद स्टिकर पैक नाम और ऑथर एंटर करें। हालांकि आपके द्वारा कस्टमाइज किए गए स्टिकर्स अन्य वॉट्सऐप यूजर्स ऐक्सेस नहीं कर सकेंगे।
  4. न्यू लिस्ट ऑप्शन पर टैप करें और एक खाली स्टिकर्स ट्रे के साथ नया पेज ओपन होगा।
  5. सबसे पहले स्टिकर पैक आइकन को ऐड करें और इसके बाद नए कस्टमाइज स्टिकर को ऐड करने के लिए अगली ट्रे पर टैप करें।
  6. इसके बाद या तो आपसे नई फोटो लेने के लिए या गैलरी से फोटो इंपोर्ट करने के लिए कहा जाएगा।
  7. फोटो सिलेक्ट करने के बाद यह इमेज एडिटर में अपलोड हो जाएगा।
  8. नया स्टिकर बनाने के लिए इमेज को अपनी जरूरत के हिसाब से क्रॉप करें।
  9. अब अपनी इमेज सेव करने के बाद और कस्टम स्टिकर बनाने के लिए इन्हीं स्टेप्स को रिपीट करें।
  10. पैक में स्टिकर ऐड करने के बाद पब्लिश स्टिकर पैक ऑप्शन पर टैप करें।
  11. इसके बाद आपसे इन स्टिकर्स को आपके वॉट्सऐप पर ऐड करने के लिए पूछा जाएगा। ऑप्शन को ऐक्सेप्ट कर नए कस्टम स्टिकर्स को अपने वॉट्सऐप पर यूज कर सकते हैं।
  12. गौर करने वाली बात है कि कस्टम वॉट्सऐप स्टिकर्स ऑप्शन सिर्फ ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है। यूजर्स एक पैक में अधिकतम 30 स्टिकर्स और न्यूनतम तीन स्टिकर्स ऐड कर सकते हैं।