US fed policy: फेडरल रिजर्व ने नहीं बढ़ाई मुख्य ब्याज दर, अगले साल कटौती का संकेत

0
31

नई दिल्ली। US fed policy: फेडरल रिजर्व ने मुख्य ब्याज दर लेकर किसी तरह का कोई बदलाव न करने का फैसला लिया। यह लगातार तीसरी बार है जब फेड की ओर से ब्याज दर को स्थिर रखा गया है।

बीते दिन अपनी 19 सदस्यीय नीति समिति की बैठक के बाद फेड ने अपना बयान जारी किया। फेड ने अपने बयान में कहा कि पिछले साल मुद्रास्फीति कम हुई है लेकिन यह लगातार ऊंची बनी हुई है।

फेड की बेंचमार्क दर: फेड ने अपनी बेंचमार्क दर लगभग 5.4% पर रखी है। बता दें, यह 22 सालों में इसका रिकॉर्ड स्तर है। इस ब्याज दर की वजह से ऑटो लोन से लेकर कई दूसरे लोन की लागत बहुत अधिक बढ़ गई है। ऊंची दर की वजह से घर की बिक्री में कमी आई है। इतना ही नहीं, अक्सर उधार पर खरीदे जाने वाले महंगे सामान और उपकरणों के खर्च में भी गिरावट देखने को मिली है।

अगले साल ब्याज दर हो सकती है कम: फेड के नीति निर्माताओं ने संकेत दिया है कि वे अगले साल अपनी बेंचमार्क ब्याज दर में तीन चौथाई अंक की कटौती करने की उम्मीद कर रहे हैं। हालांकि, दर में कटौती को लेकर कहा जा जा सकता है कि यह 2024 की दूसरी छमाही तक शुरू नहीं होगी।

दरअसल, अधिकारियों को लगता है कि अगले साल के ज्यादातर समय तक उच्च उधार दरों की जरूरत होगी। यह खर्च और मुद्रास्फीति को और धीमा करने के लिए जरूरी समझा जा रहा है।

बता दें, 2021 में मुद्रास्फीति पहली बार बढ़ने के बाद यह पहली बार फेड ने बढ़ती कीमतों के खिलाफ अपनी प्रगति को औपचारिक रूप से स्वीकार किया है। फेड ने संकेत दिए हैं कि ब्याज दर में कटौती को लेकर अब उसके प्रयास खत्म हो सकते हैं।