UGC NET : यूजीसी नेट के दौरान सेंध लगाने वाला सॉल्वर गैंग पकड़ा गया

59

नई दिल्ली। लखनऊ एसटीएफ ने अलीगढ में बड़ी कार्यवाही करते हुए राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) में सेंध लगाने वाले सॉल्वर गैंग को गिरफ्तार किया। गैंग के सदस्य कम्प्यूटर की स्क्रीन शेयरिंग करे नकल कराते थे। गिरफ्तार सदस्यों में अलीगढ़ निवासी 15वीं वाहिनी पीएसी आगरा का सिपाही भी शामिल है।

इसके अलावा एक सदस्य मथुरा जिले का है। वहीं गैंग का सरगना फरार है। यूपी एसटीएफ को पिछले काफी दिनों से पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जनपदो में विभिन्न परीक्षाओं में सेंध लगाने वाले गिरोह के सक्रिय होकर परीक्षाओं में सेंध लगाने की घटनाओं को अंजाम दिये जाने की सूचनाएं प्राप्त हो रही थी।

इसको लेकर अपर पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ आगरा व उदय प्रताप सिंह, पुलिस उपाधीक्षक के नेतृत्व में एसटीएफ फील्ड इकाई, आगरा द्वारा कार्यवाही की जा रही थी। टीम को सूचना मिली कि सन्तसार पब्लिक स्कूल, भॉकरी खास जीटी रोड, थाना गभाना, अलीगढ में प्रीती नामक परीक्षार्थी की स्क्रीन शेयरिंग के माध्यम के राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) की परीक्षा में नकल कराई जा रही है।

सूचना पर एसटीएफ आगरा की एक टीम संतसार पब्लिक स्कूल पहुंची। परीक्षा केन्द्र के ऑवजर्वर प्रो. रिहान ए. खान से प्राप्त रोल नंबर व नाम की परीक्षार्थी के बारे में जानकारी प्राप्त की गई। तो पता चला कि उक्त परीक्षार्थी स्वंय के नाम से आवटिंत सिस्टम के बजाय अन्य स्थान पर बैठी थी। इस पर प्रीति ने बताया कि उसके जीतू उर्फ जितेन्द सिनसिनवार उर्फ ललित सिनसिनवार, कृष्णा कुमार व समय सिह जो इस लैब में ड्यूटी पर उपस्थित हैं।

उनके द्वारा इस सिस्टम पर बैठाया है। एसटीएफ ने तीनो व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार अभियुक्तो व अन्य के विरूद्ध थाना गभाना धारा 3/9/7/10 सार्वजनिक परीक्षा अधि. 1988 व धारा 66 सी आईटी एक्ट का अभियोग पंजीकृत कराया गया है। गैंग का सरगना अभियुक्त ललित सिनसिवार निवासी गभाना फरार है।

गिरफ्तार अभियुक्तो ने एसटीएफ अपसरों को पूछताछ में बताया कि वह लोग और ललित सिनसिनवार चारो आपस में मिलकर स्क्रीन शेयर कर पेपर हल कराते है। ललित टीम के आने से कुछ समय पहले ही परीक्षा केन्द्र से चला गया है, जो स्क्रीन शेयर करता था। जिसकी पूरी जानकारी ललित को है। वह इस कार्य में जो भी पैसा हम लोगो को मिलता है। हम आपस में मिलकर हिस्सा कर लेते हैं।

अवकाश पर चल रहा सिपाही
आरोपी कृष्ण कुमार निवासी भमरौला, गभाना, अलीगढ ने बताया कि वह 15वी वाहिनी पीएसी में एच कम्पनी में आरक्षी के पद पर कार्यरत है। वर्तमान पर अवकाश पर चल रहा है।नेट परीक्षा में सेंध लगाने वाले तीन आरोपी गिरफ्तार हुए हैं। मामले में थाना गभाना में मुकदमा दर्ज किया गया है। पूर्व में भी इस तरह के साल्वर गैंग के खिलाफ गैंगेस्टर, माफिया घोषित आदि किए जाने की कार्यवाही की गई है। ऐसे सॉल्वरों के खिलाफ कमरतोड़ कार्यवाही जारी है। – कलानिधि नैथानी, एसएसपी