Tata Harrier की कल शुरू होगी बुकिंग, जानिए खूबियां

646

नई दिल्ली। Tata Motors की नई एसयूवी Tata Harrier लंबे समय से सुर्खियों में है। इस नई कार को लेकर एसयूवी लवर्स का इंतजार अब खत्म होने वाला है, क्योंकि टाटा मोटर्स 15 अक्टूबर से हैरियर की बुकिंग शुरू कर देगा। डीलरशिप पर 30,000 रुपये देकर हैरियर की बुकिंग की जा सकेगी। यह बुकिंग राशि रिफंडेबल होगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी जल्द ही इस दमदार एसयूवी से पर्दा उठाने वाली है। वहीं, हैरियर की ऑफिशल लॉन्चिंग जनवरी 2019 में की जाएगी।

टाटा हैरियर एसयूवी लैंड रोवर के ओमेगा प्लैटफॉर्म पर आधारित होगी। इसमें Kryotec 2.0 इंजन दिया जाएगा। यह इंजन भविष्य के BSVI उत्सर्जन मानक (इमिशन स्टैंडर्ड) को पूरा करेगा। कंपनी का दावा है कि यह नया 2.0-लीटर, चार-सिलिंडर डीजल इंजन क्रायोजेनिक रॉकेट इंजन से प्रेरित है।

टाटा मोटर्स के मुताबिक, यह इंजन ऑक्सीडाइजर के रूप में लिक्विड हाइड्रोजन का उपयोग करता है, जो वर्तमान फ्यूल की तुलना में बहुत कम प्रदूषण करने वाला फ्यूल है। इस क्रायोटेक मोटर को लो फ्रिक्शन वाल्व ट्रेन आर्किटेक्चर पर बनाया गया है।

सख्त उत्सर्जन मानकों को पूरा करने और अच्छी फ्यूल इकनॉमी देने के लिए इंजन को अडवांस्ड ईजीआर से लैस किया गया है। नए 2.0-लीटर क्रायोटेक इंजन के साथ एक इलेक्ट्रिक वैरिएबल जियोमेट्री टर्बोचार्जर (eVGT) दिया गया है। इस साल की शुरुआत में इसे लेटेस्ट-जेनरेशन Mahindra XUV5OO में देखा गया था।

टाटा हैरियर में यह इंजन 140 bhp की पावर जेनरेट करेगा, जबकि H7X कोड नाम वाले सात सीटर वर्जन में यह इंजन 170 bhp की पावर जेनरेट करेगा। इंजन को 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस किया गया है। ऑप्शन के रूप में 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी दिया जा सकता है।