Swiggy और Instakart पर इनकम टैक्स का छापा

0
1099

नई दिल्ली। आयकर विभाग (Income Tax Department) ने गुरुवार को बेंगलूरु में ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) की ग्रुप कंपनी इंस्टाकार्ट (Instakart) और फूड ऑर्डरिंग एंड डिलीवरी कंपनी स्विगी (Swiggy) के मुख्यालयों पर छापा मारा। सूत्रों के मुताबिक इन कंपनियों के खिलाफ इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) में हेरफेर की जानकारी मिली थी। इसी जानकारी के आधार पर आईटी की टीम ने इन कंपनियों के ठिकानों पर छापा मारा।

सूत्रों के मुताबिक Directorate General of GST Intelligence (DGGI) से मिले इनपुट के आधार पर यह छापा मारा गया। डीजीसीआई ने पूरे देश में जीएसटी चोरी करने वालों के खिलाफ अभियान चला रखा है। उसे इन कंपनियों के मामले में जीएसटी चोरी का पता चला और उसने इसे इनकम टैक्स विभाग को रेफर कर दिया।

फ्लिपकार्ट और स्विगी की सफाई
फ्लिपकार्ट के एक प्रवक्ता ने आईटी रेड की पुष्टि करते हुए कहा कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने हमसे संपर्क किया है। हम उन्हें सभी जरूरी जानकारी दे रहे हैं और उसका पूरा सहयोग कर रहे हैं। हमारा मानना है कि हमने सभी टैक्स और लीगल जरूरतों का पालन किया है। स्विगी ने भी एक बयान में कहा, ‘हम कानून का पूरी तरह पालन करते हैं। हमने सभी टैक्स और लीगल जरूरतों को पालन किया है। अभी आईटी विभाग के अधिकारी सर्वे कर रहे हैं और हमारी टीम उन्हें पूरा सहयोग दे रही है।’

पिछले सप्ताह वित्त सचिव अजय भूषण पांडेय ने कहा था कि सिस्टम के दुरुपयोग को रोकने के लिए सरकार की उन लोगों पर नजर है जो ज्यादा इनपुट टैक्स क्रेडिट का दावा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने विभिन्न एजेंसियों के डेटा को सेंट्रलाइज किया है और आर्टिफिशियर इंटेलीजेंस के जरिए उनका एनालिसिस किया जा रहा है। हमें कई ऐसे लोगों का पता चला है जो इनकम टैक्स रिटर्न में कुछ लाख रुपये की इनकम दिखाते हैं लेकिन जीएसटी में करोड़ों रुपये का टर्नओवर दिखा रहे हैं।