Stock Market: 75 हजार की दहलीज पर पहुंचा सेंसेक्स, निफ्टी 22,650 के पार बंद

28

मुंबई। Stock Market Closed: हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सेंसेक्स और निफ्टी एक बार फिर नई ऊंचाइयों पर पहुंच कर बंद हुए। सोमवार को सेंसेक्स 494.28 (0.66%) अंकों की बढ़त के साथ 74,742.50 के स्तर पर जबकि निफ्टी 152.60 (0.68%) अंक चढ़कर 22,666.30 पर बंद हुआ।

इस दौरान सेंसेक्स अपने ऑल टाइम हाई 74,869.30 के स्तर पर पहुंचते हुए 75000 के मनोवैज्ञानिक स्तर की दहलीज पर पहुंच गया। निफ्टी भी 22,697.30 के ऑल टाइम हाई पर पहुंचा। आईटी और पीएसयू बैंक इंडेक्स को छोड़कर बाकी सभी इंडेक्स जैसे ऑटो, मेटल, ऑयल एंड गैस और रियल्टी में 1 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है।

बीएसई मिडकैप इंडेक्स 0.3 फीसदी ऊपर था, जबकि स्मॉलकैप इंडेक्स सपाट नोट पर बंद हुआ। जबकि नेस्ले इंडिया, अपोलो, विप्रो, एलटीआई माइंडट्री, सन फार्मा, एचसीएल टेक के शेयर टॉप लूजर की कैटेगरी में शामिल रहे. बीएसई स्मॉल कैप और निफ़्टी आईटी इंडेक्स में कमजोरी दर्ज की गई है।

निफ्टी के टॉप गेनर और लूजर
निफ्टी पर आयशर मोटर्स, मारुति सुजुकी, एमएंडएम, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयर टॉप गेनर रहे। वहीं, अदाणी पोर्ट्स, नेस्ले इंडिया, अपोलो हॉस्पिटल्स, विप्रो और सन फार्मा के शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे।

सेंसेक्स के टॉप लूजर और गेनर्स
सोमवार को शेयर बाजार के टॉप गैनर्स में शामिल आयशर मोटर्स के शेयरों में चार फ़ीसदी से अधिक की तेजी आई। मारुति सुजुकी, महिंद्रा, एनटीपीसी, एसबीआई लाइफ, जेएसडब्ल्यू स्टील और ग्रासिम इंडस्ट्रीज के शेयरों में भी अच्छी तेजी दर्ज की गई। ऑटो और मेटल शेयर, जेएसडब्ल्यू स्टील, श्रीराम फाइनेंस, मारुति सुजुकी, महिंद्रा, आयशर मोटर्स, एनटीपीसी के शेयर टॉप गैनर्स की सूची में शामिल रहे । शेयर बाजार के टॉप लूजर्स की बात करें तो इनमें अडानी पोर्ट्स, नेस्ले इंडिया, अपोलो हॉस्पिटल, विप्रो, सन फार्मा, एलटीआई माइंडट्री और एचसीएल टेक के शेयर शामिल है।

शेयर बाजार ने बनाए दो नए रिकॉर्ड
शेयर बाजार ने आज की बंपर तेजी के साथ दो नए रिकॉर्ड बनाए हैं। एक तरफ जहां सेंसेक्स-निफ्टी ने नया लाइफटाइम हाइ बनाया वहीं शेयर बाजार में लिस्टेड सभी कंपनियों का कुल मार्केट कैप पहली बार 400 लाख करोड रुपए के पार निकल गया है।