Stock Market: सेंसेक्स 84 अंक की बढ़त के साथ 71,191 पर और निफ्टी 21,370 के पार

61

मुंबई। Stock Market Opend: अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों के उम्मीद से कम रहने से फेडरल रिजर्व की ओर से अगले साल ब्याज दरों में कटौती किए जाने की अटकलों के बीच मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार मामूली बढ़त के साथ खुले।

शेयर बाजार का सेंसेक्स 84 अंक या 0.12 प्रतिशत की बढ़त के साथ 71,191 अंक पर कारोबार करता दिखा। सुबह करीब 9.22 बजे निफ्टी 28 अंकों या 0.13% की तेजी के साथ 21,377 पर कारोबार कर रहा था। एनएसई निफ्टी और बीएसई सेंसेक्स दोनों में पिछले सप्ताह लगभग 0.5% की गिरावट आई, जिससे छह साल में उनकी सबसे लंबी साप्ताहिक जीत का सिलसिला टूट गया क्योंकि कुछ निवेशकों ने मुनाफावसूली की।

एशियाई बाजारों से मिले-जुले रुझानों और ट्रिगर स्टॉक के अभाव की वजह से सेंसेक्स और निफ्टी सीमित दायरे में कारोबार करने लगे। इसके बाद में भले ही दोनों सूचकांक में तेजी देखने को मिली है। हालाँकि, बाद में अत्यधिक उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में दोनों बेंचमार्क सूचकांक सपाट हो गए।

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक
सेंसेक्स की कंपनियों में एनटीपीसी, टाटा स्टील, पावर ग्रिड, महिंद्रा एंड महिंद्रा, लार्सन एंड टुब्रो और भारतीय स्टेट बैंक के स्टॉक टॉप गेनर रहे। वहीं, विप्रो, इंफोसिस, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टेक महिंद्रा, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और मारुति के शेयर लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं।

वैश्विक बाजार का हाल
एशियाई बाजारों में, सियोल लाभ में रहा जबकि टोक्यो और शंघाई में गिरावट रही। शुक्रवार को अमेरिकी बाजार मिले-जुले रुख पर बंद हुए।वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.04 प्रतिशत चढ़कर 79.07 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।