Prices of spices: निर्यात मांग बढ़ने पर छोटी इलायची में तेजी संभव

0
59

नई दिल्ली। Prices of spices: छोटी इलायची में सोमवार को कारोबार कम रहा। दिल्ली बाजार में भाव अपने पूर्व स्तर पर बोले गए। जबकि उत्पादक केन्द्रों पर हुई ट्रेडिशनल कार्डमम प्रोड्यूसर्स कम्पनी लि० नीलामी में 61005 किलो की आवक हुई और 59270 किलो का व्यापार हुआ।

नीलामी में अधिकतम भाव 2112 रुपए एवं एवरेज भाव 1476 रुपए प्रति किलो बोले गए। धारणा मंदे की नहीं है। आगामी दिनों में निर्यात मांग बढ़ने पर कीमतों में तेजी संभव है।

मगज तरबूज में तेजी का अनुमान
मगज-तरबूज की कीमतों में तेजी रही। हालांकि गंगा स्नान एवं गुरू नानक जयंती के उपलक्ष्य में अधिकांश मंडियों में अवकाश रहा। लेकिन जोधपुर मंडी में मगज-तरबूज का भाव 10 रुपए प्रति तेजी के साथ बोला गया।

सूत्रों का मानना है कि माल की कमी होने के कारण आगामी दिनों में भी मगज तरबूज के भाव मजबूत बने रहेगे। विगत 2 दिनों के दौरान कीमतों में 30/35 रुपए प्रति किलो की तेजी आ गई है।

सूत्रों का कहना है कि हाल फिलहाल आयात की कोई संभावना न होने एवं देसी मालों की लगभग 65/70 प्रतिशत मालों की आवक मंडियों में है। अतः अब किसानों के पास 25/30 प्रतिशत माल है। जबकि देश में नए मालों की आवक अक्टूबर-नवम्बर माह में शुरू होती है।

हल्दी में ज्यादा तेजी के आसार नहीं
इस वर्ष बिजाई घटने से उत्पादन प्रभावित होने की आशंका है। वायदा के तेज समाचारों के चलते 24 नवंबर को ईरोड मंडी में हल्दी के भाव 100 रुपए तेजी के साथ बोले गए थे ।

महाराष्ट्र की मंडियों में पूर्व स्तर पर मजबूत रहे। वायदा बाजार में दिसम्बर की हल्दी 496 रुपए एवं अप्रैल की हल्दी 542 रुपए तेजी के साथ बंद हुई है।

वर्तमान हालात को देखते हुए आगामी दिनों में हल्दी के भाव सुधर सकते है लेकिन अधिक तेजी की संभावना नहीं है। क्योंकि बकाया स्टॉक पर्याप्त है एवं जनवरी माह में निजामाबाद लाइन पर नए मालों की आवक शुरू हो जाएगी।