Palm Oil Price: मलेशियाई पाम तेल का भाव मजबूत रहने के आसार, जानिए क्यों

42

कुआलालम्पुर। Palm Oil Price: उद्योग व्यापार क्षेत्र के समीक्षकों ने कहा है कि मलेशिया में फरवरी की तुलना में मार्च के दौरान क्रूड पाम तेल का उत्पादन 9.75 प्रतिशत बढ़कर 13.83 लाख टन के करीब पहुंचा मगर निर्यात भी 21.2 प्रतिशत उछलकर 12.31 लाख टन पर पहुंचने एवं घरेलू खपत में बढ़ोत्तरी होने के कारण मार्च के अंत में इसका बकाया अधिशेष स्टॉक 6.65 प्रतिशत की गिरावट के साथ 17.92 लाख टन पर सिमट जाने की संभावना है।

वहां पाम तेल का आयात मार्च में 40 हजार टन होने का अनुमान लगाया गया है। लगातार पांचवें माह पाम तेल का अधिशेष स्टॉक घटने की संभावना है। इससे यह गिरकर गत आठ माह के निचले स्तर पर आ सकता है। इससे कीमतों पर कम दबाव पड़ेगा। मार्च में भारत और चीन जैसे शीर्ष आयातक देशों में मलेशियाई पाम तेल का निर्यात कम हुआ मगर रमजान का महीना होने से मुस्लिम बहुल देशों में निर्यात तेजी से बढ़ गया।

भारत में क्रूड पाम तेल (सीपीओ) तथा आरबीडी पामोलीन का आयात खर्च क्रूड डिगम्ड सोयाबीन तेल तथा क्रूड सूरजमुखी तेल की तुलना में ऊंचा बैठ रहा है इसलिए पाम तेल का आयात अप्रैल-मई में भी कम होने की संभावना है।

मलेशिया में सीपीओ का वायदा भाव ऊंचा हो गया है और निकट भविष्य में इसके ज्यादा नीचे आने की संभावना नहीं है। समझा जाता है कि वहां उत्पादन में सीमित बढ़ोत्तरी हो सकती है।