NEET UG: 1 अगस्त को पेन-पेपर मोड पर ही होगा, वह भी साल में एक बार

0
464

कोटा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एनटीए द्वारा नीट-यूजी-2021 का आयोजन आगामी 1 अगस्त,रविवार को ‘पेन-पेपर मोड’ पर ही किया जाएगा। इस संबंध में एक नोटिफिकेशन एजेंसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर 12 मार्च को जारी किया गया। पूर्व की भांति साल 2021 में भी यह परीक्षा 11 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि जारी किए गए नोटिफिकेशन के साथ ही नीट-यूजी-2021 के आयोजन से संबंधित सभी अटकलों पर विराम लग गया। अब स्पष्ट हो गया है कि नीट-यूजी का आयोजन वर्ष-2021 में सिर्फ एक ही बार होगा।

देव शर्मा ने बताया कि काफी समय से ऐसी अटकलें लगाई जा रही थी कि नीट-यूजी का आयोजन साल में दो-बार किया जा सकता हैं, क्योंकि कोविड-19 के कारण विद्यार्थियों के पढ़ाई निश्चित तौर पर प्रभावित हुई हैं। इस कारण साल 2021 में विद्यार्थियों को नीट-यूजी में सम्मिलित होने के दो मौके दिए जा सकते हैं।

देव शर्मा ने बताया विद्यार्थियों को पात्रता-शर्तों, सिलेबस तथा परीक्षा केंद्रों की जानकारी हेतु इंफॉर्मेशन-ब्रोशर जारी होने का कुछ समय के लिए इंतजार करना होगा।ऑनलाइन आवेदन की तारीखें तथा इनफॉरमेशन-ब्रोशर शीघ्र जारी किए जाने की संभावना हैं। जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार विद्यार्थियों को एजेंसी की ऑफिशियल वेबसाइट के निरंतर संपर्क में रहने के लिए कहा गया है।

नोटिफिकेशन में दी गई सूचना के अनुसार इंडियन नर्सिंग काउंसिल, नर्सिंग-कॉलेज भी बीएससी-नर्सिंग तथा बीएससी-लाइफ साइंस पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु नीट-यूजी-2021 की मेरिट सूची का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि बीएससी-नर्सिंग तथा बीएससी-लाइफ साइंस पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु इंडियन नर्सिंग काउंसिल स्व-निर्धारित गाइडलाइन एवं नियमों का उपयोग करने हेतु स्वतंत्र होंगे।

देव शर्मा ने बताया कि नीट-यूजी देश की एकमात्र मेडिकल प्रवेश परीक्षा हैं,जिसके आधार पर एमबीबीएस,बीडीएस के साथ ही आयुष-यूजी पाठ्यक्रमों में भी प्रवेश दिया जाता हैं। अंडर-ग्रेजुएट नर्सिंग पाठ्यक्रमों में भी अब नीट-यूजी के आधार पर प्रवेश के निर्णय के साथ ही नीट-यूजी-2021 परीक्षा में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थियों की संख्या में भी इजाफा होगा। आपको बतादें कि वर्ष-2020 में लगभग 16-लाख विद्यार्थियों ने उपरोक्त मेडिकल प्रवेश परीक्षा में भाग लिया था।