NEET: मेडिकल कॉलेजों में आवेदन की तिथि बढ़ी, जानिए कब तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

55

नई दिल्ली। NEET UG 2024 : राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (NEET) के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। नीट स्नातक स्तरीय (NEET UG 2024) परीक्षा में भाग लेने को इच्छुक छात्र अब आवेदन की अंतिम तिथि 16 मार्च 2024 तक आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

एनटीए की ओर से इस संबंध में जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, नीट यूजी के रजिस्ट्रेशन फॉर्म अब 16 मार्च को रात 10:50 तक जमा कराए जा सकते हैं। वहीं परीक्षा शुल्क भी आवेदन के एक घंटे बाद 11:50 pm बजे जमा कराया जा सकता है। आपको बता दें कि इस साल नीट यूजी के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्रों की संख्या ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। अब तक कुल 25 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया जो कि पिछले की तुलना में 4.2 लाख छात्र ज्यादा हैं। वहीं कुछ रजिस्ट्रेशन में 13 लाख छात्राएं हैं जो कि लड़कों से ज्यादा हैं।

देशभर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस या अन्य स्नातक स्तरीय कोर्सों में दाखिले के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा 2024 का आयोजन 5 मई 2024 को होना प्रस्तावित है। यह परीक्षा एक पाली में दोपहर दो बजे से शाम 5:20 बजे तक होगी। भारत के अलावा एनटीए ने देश के बाहर दुनिया के 14 शहरों में परीक्षा आयोजित कराने की व्यवस्था कराई है। यह परीक्षा पेन और पेपर मोड से होगी यानी यह परीक्षा ऑफलाइन मोड से होगी। अभ्यर्थियों को दिए गए बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर ओएमआर शीट में मार्क करने होंगे।

नीट 2024 को लेकर एनटीए की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन फॉर्म की बढ़ी हुई अंतिम तिथि के अलावा अन्य किसी शर्त में बदलाव नहीं किया गया। परीक्षा व आवेदन प्रक्रिया की बाकी शर्तें यथावत रहेंगी। हालांकि पाठ्यक्रम में बदलाव किया जा सकता है जिसकी जानकारी नोटिफिकेशन में पहले ही दी गई है।

नीट रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया या परीक्षा से जुड़ी किसी भी असुविधा के लिए छात्र हेल्पलाइन नंबर 011-40759000 पर कॉल कर सकते हैं अथवा एनटीए की ई-मेल आईडी neet@nta.ac.in पर अपनी समस्या लिख सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए छात्र एनटीए व नीट की वेबसाइटों exams.nta.ac.in/NEET/ और nta.ac.in को भी देख सकते हैं।