Lok Sabha Election: राजस्थान में दूसरे चरण की 13 सीटों के लिए नाम वापसी का अंतिम दिन

0
21

जयपुर। Lok sabha Election 2024: राजस्थान में आज लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के नाम वापसी का अंतिम दिन है। पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को तो दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। पहले चरण नामांकन के साथ नाम वापसी का समय खत्म हो चुका है। दूसरे चरण के लिए आज शाम तक नाम वापसी हो सकती है।

इसके बाद प्रदेश 25 लोकसभा सीटों पर ये तस्वीरे साफ होगी कि 25 लोकसभा सीटों पर कितने प्रत्याशी मैदान में है और किस लोकसभा सीट पर बागियों या अन्य दलों की वजह से कांग्रेस और भाजपा का गणित बिगड़ा हुआ है। हालांकि लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के नामांकन वापसी से ठीक एक दिन पहले रविवार को कांग्रेस ने डूंगरपुर-बांसवाड़ा लोकसभा सीट और बागीदौरा विधानसभा सीट भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी) के लिए छोड़ने का फैसला किया है। यानी प्रदेश की तीन सीटों पर कांग्रेस गठबंधन के साथ चुनावी मैदान है।

दरअसल पहले चरण में 12 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है। इन 12 लोकसभा सीटों पर नाम वापसी का समय समाप्त होने के बाद कुल 114 प्रत्याशी मैदान में है। जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र से सर्वाधिक 15 प्रत्याशी और सबसे कम करौली-धौलपुर लोकसभा क्षेत्र से 4 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है. प्रथम चरण के चुनाव के लिए मतदान 19 अप्रैल को होगा और मतगणना 4 जून को होगी। जबकि दूसरे चरण के लिए नामांकन दाखिल करने समय समाप्ति तक कुल 216 प्रत्याशियों ने किए 304 नामांकन दाखिल किए हैं।

अब आज नाम वापसी के बाद तस्वीर साफ होगी कितने प्रत्याशी मैदान में है। उल्लेखनीय है कि पहले चरण में 19 अप्रैल को श्रीगंगानगर – हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, सीकर , जयपुर ग्रामीण , जयपुर शहर, अलवर , भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर लोकसभा सीट पर चुनाव हैं, जबकि दूसरे में चरण में 13 लोकसभा सीट जिसमे टोंक-सवाईमाधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, उदयपुर, बासंवाड़ा, चितौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां में 26 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।