Lok Sabha Election: नारी सशक्तिकरण प्रयासों के लिए कोटा-बूंदी बने मॉडलः बिरला

13

कोटा/रामगंजमंडी। Lok Sabha Election 2024: भाजपा प्रत्याशी ओम बिरला मंगलवार को रामगंजमंडी विधानसभा क्षेत्र में जनसम्पर्क पर रहे। बिरला ने कूकड़ाखुर्द, जालिमपुरा, सहरावदा, ढाबादेह, बंजारों का टाण्डा, खीमच, हिरियाखेड़ी, चारियाखेड़ी, दुहनिया, मोड़क स्टेशन, मोड़क गांव, बड़ोदियाकलां, भोलू, गणेशपुरा, धायपुरा, हमाऊ, ईश्वरपुरा, पीपल्दा और कमलपुरा में पहुंचकर जनम्पर्क किया। इस दौरान बिरला ने कहा कि दुर्गाष्टमी शक्ति की आराधना का दिन है। प्रधानमंत्री मोदी ने मां शक्ति के आशीर्वाद से भारत को शक्तिशाली बनाया है।

बिरला ने कहा कि कांग्रेस शक्ति को खत्म करने की बात करती है। देश की सभी माताएं-बहनें शक्ति स्वरूपा हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में प्रत्येक भाजपा कार्यकर्ता माताओं-बहनों के सम्मान की रक्षा के लिए तत्पर है। इसी भावना से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नारी को सशक्त करने के लिए कईं योजनाएं प्रारंभ की हैं।

बिरला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भावना के अनुरूप कोटा में महिला सशक्तिकरण के अनेक कार्य किए जा रहे हैं। स्वयं सहायता समूह से जुडी प्रत्येक महिला को लखपति दीदी बनाने और टिफिन विद दीदी जैसी अभिनव पहल शुरू की गई है।

स्वयं सहायता समूह के उत्पादों की मार्केटिंग के लिए स्थानीय स्तर पर बाजार तैयार किया गया है। सुपोषित मां अभियान के द्वारा पोषण की कमी से पीड़ित गरीब परिवारों की गर्भवती महिलाओं को प्रसव तक निशुल्क पोषण किट उपलब्ध करवाई गई है। इस अभियान की प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भी सराहना की है।

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि संसद में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने वाला नारी शक्ति वंदन विधेयक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पारित करवाया। लेकिन खुशी की बात यह है कि जब यह बिल पारित हुआ तो अध्यक्ष के आसन पर ओम बिरला थे। यह कोटा-बूंदी नहीं बल्कि सम्पूर्ण राजस्थान के लिए गौरव की बात है।