JEE Main : और की जगह परीक्षा देने आया मुन्नाभाई, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से पकड़ा

31

नई दिल्ली। JEE Main 2024 : दूसरे सत्र की जेईई मेन परीक्षा के पहले दिन फर्जीवाड़ा करने के आरोप में 10 परीक्षार्थियों को पकड़ा गया। परीक्षा में एक मुन्नाभाई पकड़ा गया जबकि 9 अन्य मामले पेपर के दौरान अनुचित साधनों का इस्तेमाल करने से संबंधित हैं।

किसी और की जगह परीक्षा देने आए मुन्नाभाई को उत्तर प्रदेश में नोएडा के एक सेंटर से एनटीए की नई रिमोट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी की मदद से पकड़ा गया। शेष 9 मामले यूपी, तमिलनाडु समेत देश के अलग अलग हिस्सों के हैं। जेईई मेन के पहले दिन 2.35 लाख अभ्यर्थियों को परीक्षा देनी थी लेकिन इसमें से 2.1 लाख विद्यार्थी एग्जाम में बैठे।

एनटीए के कमांड कंट्रोल रूम के एक अधिकारी ने कहा, ‘एग्जाम के शुरू होने के बाद एंट्री पर लीं गई सभी तस्वीरों और बायोमेट्रिक डेटा को मैच किया गया, और करीब 45 मिनट पर इम्परसोनेशन (किसी और जगह परीक्षा देना) का एक मामला पकड़ में आया।

अभ्यर्थी से जब सख्ती से पूछताछ की गई तो उसने असल अभ्यर्थी की जगह परीक्षा देने की आने की बाद कबूली। अन्य 9 मामले मोबाइल फोन ले जाने, पेपर की चिट पास करने व अन्य थे। एनटीए के महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह ने कहा कि कंमांड कंट्रोल रूम 297 शहरों के 544 केंद्रों पर कैमरों की मदद से कड़ी निगरानी कर रहे हैं। कंट्रोल रूम से यह भी सुनिश्चित किया जाता है कि सेंटर पर मौजूद कर्मी भी हाई अलर्ट पर रहें।

सिंह ने कहा कि एआई टूल्स से परीक्षा केंद्र पर ली गई उम्मीदवार की लाइव तस्वीर के साथ एडमिट कार्ड पर लगी फोटो को क्रॉस वेरिफाई किया जाता है और उम्मीदवारों की वेरिफिकेशन की जाती है। एग्जाम होने जाने के बाद भी एनटीए एग्जाम हॉल के वीडियो डेटा का विश्लेषण करता है। साथ ही अभ्यर्थियों द्वारा क्वेश्चन अटेमप्ट करने के लॉग को देखता है।

जेईई मेन सेशन-2 के लिए कुल 12.57 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है जिनमें से 75 फीसदी पहले ही जनवरी सत्र में बैठ चुके हैं। पेपर 1 (बीई/बीटेक) के लिए परीक्षा 4 अप्रैल से 9 अप्रैल तक हरेक दिन दो शिफ्टों में और पेपर 2 (बी आर्क/बीप्लानिंग) के लिए 12 अप्रैल को आयोजित की जाएगी।

दोनों सत्रों की जेईई मेन परीक्षाएं खत्म होने के बाद दोनों सत्रों के बेस्ट एनटीए स्कोर के आधार पर स्टूडेंट्स की रैंक जारी की जाएगी। जेईई मेन परिणाम में पहले 2,50,000 रैंक हासिल करने वाले उम्मीदवार जेईई एडवांस टेस्ट के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे। जेईई एडवांस के जरिए आईआईटी में दाखिला मिलता है।

8, 9 और 12 अप्रैल की परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी
एनटीए ने 8, 9 और 12 अप्रैल को होने वाली इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन के एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए हैं। जिन परीक्षार्थियों का एग्जाम 8, 9 और 12 अप्रैल को है, वे अपने एडमिट कार्ड jeemain.nta.ac.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।