Gmail पर ईमेल लिखने का झंझट खत्म, अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस देगा जवाब

33

नई दिल्ली। Gmail Service: अब लंबे-चौड़े ईमेल लिखने का झंझट खत्म। जीमेल पर अब एआई (Artifical Intelligence) आपको ईमेल का रिप्लाई लिख कर देगा। दरअसल, Google अपनी सर्विसेस को कम्प्लीट AI मेकओवर देने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

सर्च से लेकर वर्कस्पेस तक, गूगल नए फीचर्स पेश कर रहा है, जो यूजर्स को प्रोडक्टिविटी बढ़ाने और सर्विसेस को सुव्यवस्थित करने के लिए एआई का उपयोग करने में सक्षम बनाता है। इस अपग्रेड की तर्ज पर, गूगल वर्तमान में एक नए जीमेल ऐप फीचर की टेस्टिंग कर रहा है, जो AI का उपयोग करने वाले एंड्रॉइड यूजर्स के लिए ईमेल कम्युनिकेशन का ऑप्टिमाइज करेगा। यह फीचर, जिसे “रिप्लाई सजेशन फ्रॉम जेमिनी” कहा जा रहा है, आने वाले ईमेल्स के लिए ऑटोमैटिकली रिस्पॉन्स सजेशन जनरेट करने के लिए गूगल के एआई मॉडल, जेमिनी का उपयोग करता है।

जैसा कि एंड्रॉइड कोड एक्सपर्ट असेंबलडिबग द्वारा रिपोर्ट किया गया है, यह फीचर वर्तमान में डेवलपर फ्लैग के पीछे छिपी हुई है, लेकिन ईमेल कन्वर्सेशन के भविष्य की एक झलक प्रदान करता है। एक बार इनेबल होने पर, जेमिनी, प्राप्त ईमेल के कंटेंट को एनालाइज करता है और यूजर्स को तीन रिलेवेंट रिप्लाई ऑप्शन का सुझाव देता है। ये एआई-जनरेटेड रिस्पॉन्स छोटे वाक्यांशों से लेकर कम्प्लीट सेटेंस तक हो सकते हैं, जिससे संभावित रूप से यूजर्स के ईमेल का रिप्लाई लिखने का समय बच जाता है।

कथित तौर पर, इस फीचर की प्रोडक्टिविटी इसके उपयोग में आसानी में निहित है। केवल एक टैप से, यूजर सुझाए गए रिप्लाई में से किसी को चुन सकते हैं जो खुद ब खुद कंपोज फील्ड में भर जाता हैं। यूजर्स के पास मैसेज भेजने से पहले उसे कस्टमाइज करने का विकल्प भी होगा। इस टूल का उद्देश्य यूजर्स को क्विक ब्रीफ रिप्लाई बनाने में मदद करना है, जिससे ढेर सारे ईमेल लिखने में लगने वाला समय कम हो सके।

विशेष रूप से, यह पहली बार नहीं है जब गूगल ने Gmail में जेमिनी को इंटीग्रेट किया है। Google One AI प्रीमियम ग्राहकों के पास पहले से ही “हेल्प मी राइट” नाम का बीटा फीचर तक एक्सेस है, जो यूजर द्वारा दिए संकेतों के आधार पर नए ईमेल का ड्राफ्ट तैयार करने में सहायता करने के लिए जेमिनी का उपयोग करता है। हालांकि यह नया, “रिप्लाई सजेशन्स फ्रॉम जेमिनी” फीचर हेल्प मी राइट फीचर से अलग होगा क्योंकि यह यूजर्स को तेज कम्युनिकेशन के लिए पहले से लिए रिप्लाई प्रदान करेगा।

इसके अलावा, अपनी एआई रिस्पॉन्स में सुधार के अनुरूप, गूगल ने फीचर के भीतर एक फीडबैक मैकेनिज्म भी शामिल किया है। यानी यूजर अप्रासंगिक या गलत सुझावों का सामना करने पर “बेड सजेशन?” पर टैप कर सकते हैं, जिससे गूगल को AI की एक्यूरेसी को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

‘रिप्लाई सजेशन्स फ्रॉम जेमिनी’ फीचर फिलहाल डेवलपर फ्लैग के माध्यम से एक्सेसिबल है लेकिन कंपनी ने इसके ऑफिशियल रिलीज डेट के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी है। ऐसा लग रहा है कि गूगल फिलहाल इस फीचर को रिफाइन कर रहा है और रोलआउट से पहले यूजर की प्रतिक्रिया इकट्ठा कर रहा है।

बोलकर भी लिख सकेंगे मेल: रिपोर्ट्स के मुताबिक, अपकमिंग ‘ड्राफ्ट ईमेल विद वॉयस’ फीचर जीमेल के भीतर एक वॉयस-एक्टिवेटेड इंटरफेस पेश करेगा। यूजर माइक्रोफोन आइकन टैप करके एक नया ईमेल लिखना या उत्तर देना शुरू कर सकेंगे, जो वॉयस रिकॉर्डिंग को एक्टिवेट करता है। अपना मैसेज बोलने के बाद, यूजर ‘क्रिएट’ ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते हैं, और जीमेल बोले गए निर्देशों को लिखित ईमेल ड्राफ्ट में बदलने के लिए एआई तकनीक का उपयोग करेगा। जैसा कि एंड्रॉयड पुलिस ने अपनी रिपोर्ट में बताया है, यह फीचर भी फिलहाल डेवलपमेंट फेज में है। इसका कोड पहली बार अक्टूबर 2023 में देखा गया था, लेकिन अभी तक इसकी रिलीज डेट के बारे में जानकारी सामने नहीं आई है।