IRCTC पर e-ticket का भुगतान UPI से करने पर सर्विस चार्ज में छूट

    1087

    नई दिल्ली। ऑनलाइन रेल टिकट का भुगतान यूपीआई से करने वाले यात्रियों को आईआरसीटीसी सर्विस चार्ज में 50% तक छूट देगी। यूपीआई से भुगतान करने वालों को एसी की टिकट के लिए 30 के बजाय 20 रुपए सर्विस चार्ज देना होगा। वहीं, स्लीपर की टिकट के लिए 20 के बजाय 10 रुपए लगेंगे।

    आईआरसीटीसी इसके लिए वेबसाइट और ऐप अपडेट कर रहा है। इस महीने के आखिर तक यात्रियों को यह सुविधा मिल सकती है। वेबसाइट और ऐप अपडेट होने तक आईआरसीटीसी यूपीआई से भुगतान करने वाले एक हजार यात्रियों को रोजाना 500 रुपए का कैशबैक दे रहा है। इन्हें ड्रॉ के जरिये चुना जाता है।

    रेलवे के नौ लाख टिकट रोजाना ऑनलाइन बुक होते हैं। इनमें से एक लाख लोग यूपीआई से पेमेंट करते हैं। आईआरसीटीसी हर बुकिंग पर सर्विस चार्ज लेता है। यूपीआई से पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए सर्विस चार्ज घटाया जा रहा है।

    IRCTC ने 1 सितंबर से सर्विस चार्ज लागू किया था
    अभी आईआरसीटीसी के जरिए ट्रेन टिकट बुकिंग पर 1 सितंबर से सर्विस चार्ज देना होता है। नॉन एसी के टिकट पर 15 रुपए और एसी क्लास पर 30 रुपए चार्ज तय किया गया। इस पर जीएसटी अलग से लगता है।

    सरकार ने 3 साल पहले आईआरसीटीसी के जरिए ट्रेन टिकट बुकिंग पर सर्विस चार्ज खत्म कर दिए थे। डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के मकसद से ऐसा किया गया था। उस वक्त नॉन-एसी के टिकट पर 20 रुपए और एसी पर 40 रुपए सर्विस चार्ज लगता था।