Investment: सस्ता सोना खरीदने का आज आखिरी मौका, जानिए कैसे से खरीदें

37

नई दिल्ली। Sovereign Gold Bond Schem: अगर आप सस्ता सोना खरीदना चाहते हैं तो आज आपके पास आखिरी मौका है। सरकार सस्ता सोना बेच रही है। सरकार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) की चौथी किश्‍त लेकर आई है। यह इश्यू सब्सक्रिप्शन के लिए 12 फरवरी से खुला है। इसमें (Sovereign Gold Bond Scheme) आज यानी 16 फरवरी तक निवेश किया जा सकता है।

गोल्‍ड बॉन्‍ड की इस किस्त का इश्‍यू प्राइस 6,263 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। RBI के मुताबिक, सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड स्‍कीम 2023-24 सीरीज-चार का मूल्य 6,263 रुपये प्रति ग्राम सोना है। सरकार ने ऑनलाइन आवेदन और डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वाले निवेशकों को अंकित मूल्य से 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया है।

ऐसे निवेशकों के लिए गोल्‍ड बॉन्‍ड का इश्‍यू प्राइस 6,213 रुपये होगा। सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड के जरिए आप 24 कैरेट के 99.9 फीसदी शुद्ध सोने में निवेश करने का मौका सरकार की तरफ से दिया जाता है। इस बॉन्‍ड को आरबीआई जारी करता है।

बता दें कि सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड आप हमेशा नहीं खरीद सकते हैं। इसके लिए समय-समय पर तारीख निकालती है। इससे पहले 22 दिसंबर को इसे खरीदने का मौका मिला था, ज्‍यादातर फाइनेंशियल एक्‍सपर्ट अपने पोर्टफोलियो में गोल्‍ड को शामिल करने की सलाह देते हैं।

ऐसे में आपके पास आज सस्‍ता सोना खरीदने का मौका है। सॉवरेन गोल्‍ड का सबसे बड़ा फायदा है कि इसमें आपको डबल मुनाफा मिलता है। एक तो मैच्योरिटी के समय निवेशक को मार्केट रेट के हिसाब से पैसा मिलता है और दूसरा इसमें सब्सक्राइबर्स को ढाई फीसदी का ब्याज भी ऑफर किया जाता है।