Investment: दिवाली के दिन निवेश करने वालों के लिए इस मुहूर्त में होगी ट्रेडिंग

63

नई दिल्ली। Investment in Stock Market: दिवाली का त्योहार आने में बस कुछ दिन बाकी है लेकिन शेयर बाजार (Share Market) के खिलाड़ियों ने इस दिन के लिए अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं। दिवाली पर वैसे तो स्टॉक मार्केट बंद रहता है लेकिन सिर्फ एक घंटे के लिए मुहूर्त ट्रेडिंग (Diwali Muhurat trading 2023) की जाती है।

दिवाली के अवसर पर एक्सचेंजों में मुहूर्त ट्रेडिंग का ट्रेंड करीब 1957 से चला आ रहा है। मार्केट विशेषज्ञों के मुताबिक, मुहूर्त ट्रेडिंग पूरी तरह परंपरा से जुड़ी हुई है। निवेशक इस एक घंटे के मुहूर्त में छोटा निवेश करके बाजार की परंपरा को निभाते हैं। लोगों को ऐसा मानना है कि मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान स्टॉक खरीदने से उन्हें पूरे साल प्रॉफिट मिलता है। शेयर बाजार से जुड़े व्यापारी दिवाली के दिन नए खाते शुरू करते हैं।

मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन आम तौर पर दिवाली पर लक्ष्मी पूजन (Laxmi Puja) के शुभ मुहूर्त के दौरान शाम को आयोजित किया जाता है। इस दिन सभी एक्सचेंज कारोबार के लिए बंद रहते हैं। बाजार की परंपरा के अनुसार, मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए बाजार केवल एक-डेढ़ घंटे की अवधि के लिए ही खुले रहते हैं। NSE ने 12 नवंबर (रविवार) यानी दिवाली के दिन होने वाली स्पेशल मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन के लिए समय की घोषणा की है।

देखें कितने बजे से शुरू होगी ट्रेडिंग

  • ब्लॉक डील सेशन- 17:45 बजे से 18:00 बजे तक
  • प्री-ओपन सेशन: 18:00 बजे से 18:08 बजे तक
  • नॉर्मल मार्केट सेशन: 18:15 बजे से 19:15 बजे तक
  • कॉल ऑक्शन इलिक्विड सेशन: 18:20 बजे से 19:05 बजे तक
  • क्लोडिंग सेशन: 19:25 बजे से 19:35 बजे तक