ICICI बैंक की करेंसी चेस्ट्स में अब रोबोट गिनेंगे नोट

955

नई दिल्ली। प्राइवेट सेक्टर के प्रमुख बैंक आईसीआईसीआई (ICICI) में अब रोबोट नोट गिनेंगे। बैंक ने देशभर में मौजूद अपने करेंसी चेस्ट्स में नोटों की गिनती के लिए रोबोट तैनात किए हैं। ऐसा करने वाला वह देश का पहला बैंक बन गया है। 12 शहरों में मौजूद बैंक के करेंसी चेस्ट्स में नोट गिनने के लिए 14 मशीनों को तैनात किया गया है। ये मशीनें सभी वर्किंग डेज पर करेंसी गिनने का काम करेंगी।

आईसीआईसीआई बैंक की हेड ऑफ ऑपरेशन्स एंड कस्टमर सर्विस, अनुभूति संघाई ने बताया, महाराष्ट्र के मुंबई और सांगली, नई दिल्ली, कर्नाटक के बेंगलुरु और मंगलुरु, जयपुर, हैदराबाद, चंडीगढ़, भोपाल, रायपुर, सिलिगुड़ी और वाराणसी में 14 रोबोट तैनात किए गए हैं। यह रोबोट रोजाना तकरीबन 60 लाख या सालाना लगभग 1.80 अरब नोटों को छांटने का काम करेंगे।

चंद सेकंड में चेक कर सकते हैं 70 से ज्यादा मानक
अनुभूति ने बताया, इससे नोटों काे छांटने की प्रक्रिया आसान और पूरी तरह मैकेनाइज्ड हो जाएगी। इससे बड़ा मात्रा में नोटों को संभालने में ज्यादा सटीकता और लचीलापन आएगा। इसके चलते बैंक अधिकारी अन्य वैल्यू-एडेड सेवाओं और निरक्षण संबंधी काम कर पाएंगे। यह रोबोटिक आर्म्स कई तरह के सेंसर से लैस हैं, जिससे ये 70 से ज्यादा मानकों को चंद सेकंड में चेक कर सकते हैं। साथ ही यह लंबे समय तक लगातार और बिना गलती के भी काम कर सकते हैं।