Gold Price: सोना फिर हुआ महंगा, चांदी में भी उछाल, जानें आज के भाव

0
27

नई दिल्ली। Gold Price Today: सर्राफा बाजार में बृहस्पतिवार को सोने के दाम में 500 रुपये की बढ़ोतरी हुई, सोने का भाव 72,350 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है। वहीं चांदी के भाव में 400 रुपये की बढ़ोतरी हुई है, चांदी अब 83,500 रुपये प्रति किलोग्राम हो हो गई है।

बता दें कि 1 मई को महाराष्ट्र दिवस/मजदूर दिवस के अवसर पर कमोडिटी बाजार आंशिक रूप से बंद थे। वैश्विक बाजार में कीमती धातुओं की कीमतों में तेजी के बीच राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को सोने की कीमत 500 रुपये चढ़कर 72,350 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। पिछले सत्र में यह 71,850 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। वहीं चांदी की कीमतें भी 400 रुपये बढ़ी है। और बढ़कर 83,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गईं। पिछले कारोबार में यह 83,100 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ था।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ कमोडिटी विश्लेषक सौमिल गांधी के अनुसार विदेशी बाजारों से तेजी का संकेत लेते हुए दिल्ली के बाजारों में सोने की हाजिर कीमत (24 कैरेट) 500 रुपये बढ़कर 72,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रही हैं। जबकि वैश्विक बाजारों में, कॉमेक्स पर सोना हाजिर 2,304 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद से 16 अमेरिकी डॉलर अधिक है।

उन्होंने कहा कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखने और यह कहने के बाद कि यह बैलेंस शीट में कटौती की गति को धीमा कर देगा, बृहस्पतिवार को सोने की कीमतों में उछाल आया। वहीं फेड अध्यक्ष जेरोम पॉवेल भी ब्याज दरों में कटौती का रास्ता निकालने में असफल हरे।

उन्होंने कहा कि इससे पता चलता है कि इस वर्ष नरमी का पूर्वाग्रह बना हुआ है, जिससे सोने के प्रति व्यापारियों की भावना को बढ़ावा मिला। इसके बाद, दो दिवसीय फेडरल ओपन मार्केट कमेटी नीति बैठक, अमेरिकी ट्रेजरी पैदावार और अमेरिकी डॉलर में गिरावट आई, जिससे कीमती धातु को भी समर्थन मिला।

चांदी भी बढ़त के साथ 26.45 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी। पिछले बंद में यह 26.39 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ था। एलकेपी सिक्योरिटीज में कमोडिटी और करेंसी के वीपी रिसर्च एनालिस्ट जतीन त्रिवेदी ने कहा, “निवेशक अब नॉनफार्म पेरोल और बेरोजगारी डेटा का इंतजार कर रहे हैं। इससे सराफा कीमतों के बारे में अधिक जानकारी मिल सकती है।