GDP ग्रोथ के मजबूत आंकड़े से सेंसेक्स 130 अंक मजबूत

701

नई दिल्ली। GDP ग्रोथ के मजबूत आंकड़े से सोमवार शेयर बाजार की शुरुआत बढ़त के साथ हुई। सेंसेक्स 271 अंकों की उछाल के साथ 38,916 के स्तर पर खुला, जबकि निफ्टी 71 अंक चढ़कर 11,752 के स्तर पर ओपन हुआ। शुरुआती कारोबार में एनएसई पर सेक्टरोल इंडेक्स में सिर्फ रियल्टी में गिरावट है।

बैंकिंग, ऑटो, आईटी, मेटल, फार्मा, एफएमसीजी इंडेक्स में बढ़त के साथ कारोबार हो रहा है। हैवीवेट HDFC, इंफोसिस, विप्रो, आईटीसी, RIL, सन फार्मा शेयरों में बढ़त से बाजार को सपोर्ट मिला है।

मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में उछाल
लार्जकैप के साथ मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी खरीदारी दिख रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.40 फीसदी चढ़ा है जबकि निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स में 0.48 फीसदी की मजबूती आई है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.35 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है।

किन शेयरों में तेजी, किनमें गिरावट
कारोबार के दौरान हैवीवेट शेयरों में विप्रो, टाटा मोटर्स, सन फार्मा, पावरग्रिड, एशियन पेंट्स, इंफोसिस, एलएंडटी, बजाज ऑटो, एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, टीसीएस, टाटा स्टील, आईटीसी में बढ़त है। हालांकि आईसीआईसीआई बैंक, एचयूएल, ओएनजीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एक्सिस बैंक, मारुति में गिरावट का रुख है।

लगातार दूसरे महीने घरेलू मार्केट पर बढ़ा विदेशी निवेशकों का भरोसा
बेहतर अर्निंग सीजन, मैक्रो फ्रंट पर सुधार और मिड व स्मॉलकैप में करेक्शन के चलते विदेशी निवेशकों (Foreign investors) का भारतीय कैपिटल मार्केट पर भरोसा बना हुआ है। अगस्त महीने में विदेशी निवेशकों ने कैपिटल मार्केट में 5,100 करोड़ रुपए निवेश किए हैं। यह लगातार दूसरा महीना है जब विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजार में निवेश किए हैं।