Edible Oil: सोया रिफाइंड तेल में ज्यादा गिरावट की संभावना नहीं

49

नई दिल्ली। Soybean Refined Oil: सोयाबीन के तीनों शीर्ष उत्पादक प्रांतों- मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र तथा राजस्थान में सोया रिफाइंड तेल का भाव पिछले कुछ समय से नरम बना हुआ है लेकिन आगे इसमें ज्यादा गिरावट आने की संभावना नहीं हैं।

हालांकि वैश्विक बाजार में सोयाबीन तेल का भाव पिछले दिन कुछ मजबूत हुआ था क्योंकि ब्राजील में सोयाबीन का उत्पादन अनुमान घटाकर 15 करोड़ टन से नीचे निर्धारित किया गया था लेकिन भारतीय बाजार पर इसका कोई खास असर नहीं पड़ा।

इसका कारण यह है कि देश में पूर्व में आयातित सस्ते सोया तेल का भारी-भरकम स्टॉक मौजूद है जबकि स्वदेशी उत्पादन भी सामान्य बना हुआ है। इसके अलावा सोया रिफाइंड तेल की घरेलू मांग भी अपेक्षाकृत कमजोर है। केन्द्र सरकार खाद्य तेलों का भाव निचले स्तर पर स्थिर रखने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

सोयाबीन की औसत दैनिक आवक 2.50-3.00 लाख बोरी (100 किलो की प्रत्येक बोरी) हो रही है और इसका दाम न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से नीचे चल रहा है।

लूज में इसका दाम 4400/4600 रुपए प्रति क्विंटल तथा प्लांट डिलीवरी भाव 4600/4800 रुपए प्रति क्विंटल चल रहा है। प्रमुख निर्यातक देशों और खासकर ब्राजील तथा अमरीका में सोया तेल का अच्छा खासा स्टॉक मौजूद है जबकि अर्जेन्टीना में अगले महीने से सोयाबीन की नई फसल की कटाई-तैयारी जोर पकड़ने पर स्टॉक में बढ़ोत्तरी का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

वहां इस बार सोयाबीन का शानदार उत्पादन होने की उम्मीद है। भारत में सोयाबीन तेल का आयात बढ़ने लगा है इसलिए आगे दिनों में इसकी आपूर्ति एवं उपलब्धता की स्थिति सुगम की रहेगी और कीमतों में ज्यादा उतार-चढ़ाव नहीं आएगा।

जहां तक सरसों की बात है तो इसकी कीमत पहले ही घटकर काफी नीचे आ चुकी है। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर इसकी सरकारी खरीद अगले महीने से शुरू होने की संभावना है।

प्रमुख उत्पादक राज्यों की महत्वपूर्ण मंडियों में करीब 4.00-4.50 लाख बोरी (50 किलो की प्रत्येक बोरी) सरसों की औसत दैनिक आवक हो रही है जबकि क्रशिंग इकाइयों की मांग कमजोर है। 42 प्रतिशत कंडीशन वाली सरसों का दाम भी दिल्ली में 5300/5400 रुपए प्रति क्विंटल तथा जयपुर में 5400/5425 रुपए प्रति क्विंटल बताया जा रहा है।

केन्द्र सरकार ने सरसों का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2022-23 सीजन के 5450 रुपए प्रति क्विंटल से 200 रुपए बढ़ाकर 2023-24 सीजन के लिए 5650 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया है। इसी तरह सोयाबीन का समर्थन मूल्य 4300 रुपए प्रति क्विंटल से 300 रुपए बढ़ाकर 4600 रुपए प्रति क्विंटल नियत किया गया है।