ED ने कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की पत्नी से जुड़े केस में 46 लाख की संपत्ति अटैच की

37

नई दिल्ली। Money Laundering Case: प्रवर्तन निदेशालय ने पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस से जुड़े ट्रस्ट पर बड़ी कार्रवाई की है। खबर है कि केंद्रीय जांच एजेंसी ने ट्रस्ट की लाखों रुपये की संपत्तियों को अटैच कर दिया है। ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग केस में यह कार्रवाई की है। आरोप लगाए जा रहे हैं कि लुईस ने निजी संपत्तियां बनाने के लिए अपराध से हुई आय का इस्तेमाल किया था।

ईडी कथित तौर पर हुई मनी लॉन्ड्रिंग मामले में लुईस और उनके सहयोगियों के खिलाफ दर्ज केस की जांच कर रही है। जांच के दौरान केंद्रीय जांच एजेंसी ने उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद में जाकिर हुसैन मेमोरियल ट्रस्ट की 46 लाख रुपये की संपत्तियां अटैच कर दी गईं हैं। सलमान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं। लुईस जाकिर हुसैन ट्रस्ट की प्रोजेक्ट डायरेक्टर थीं।

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, एजेंसी का कहना है, ‘जांच में खुलासा हुआ है कि ट्रस्ट को मिली 71.5 लाख रुपये की अनुदान सहायता का इस्तेमाल कैंप आयोजित करने के लिए नहीं हुआ था, जिसकी मंजूरी केंद्र सरकार ने दी थी। बजाए इसके इन रुपयों को ट्रस्ट के प्रतिनिधि प्रत्युश शुक्ला, सचिव मोहम्मद अथहर, प्रोजेक्ट डायरेक्टर लुईस खुर्शीद ने लॉन्डर किया।’

ईडी का कहना है कि अनुदान का इस्तेमाल निजी फायदे के लिए किया गया और इससे अपराध की आय भी तैयार की गई। रिपोर्ट के मुताबिक, कथित अनियमितताओं के चलते लुईस, ट्रस्ट और अन्य पदाधिकारियों के खिलाफ कई FIRs दर्ज हैं। जिन संपत्तियों को ईडी ने अटैच किया है, उनमें फर्रुखाबाद में 29 लाख रुपये जमीन के 15 टुकड़े और 16 लाख रुपये के बैंक खाते शामिल हैं।