CTET 2024 Result: सीटीईटी का रिजल्ट जारी, डायरेक्ट लिंक से ऐसे देखें

74

नई दिल्ली। CTET Result 2024 : सीबीएसई ने सीटीईटी रिजल्ट जारी कर दिया है। स्टूडेंट्स जनवरी सत्र की सीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट ( CBSE CTET January Result 2024 ) आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर चेक कर सकते हैं। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ( सीटीईटी ) का परिणाम चेक करने के लिए सिर्फ रोल नंबर की जरूरत होगी।

सीबीएसई ने 21 जनवरी, 2024 को सीटीईटी एग्जाम आयोजित किया था। जिसमें लगभग 84 प्रतिशत आवेदक परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं। सीबीएसई सीटेट के लिए प्रोविजनल आंसर की 7 फरवरी को जारी की गई थी। सीटीईटी जनवरी 2024 की मार्कशीट और उम्मीदवारों के योग्यता प्रमाण पत्र भी जल्द ही डिजिलॉकर पर अपलोड किए जाएंगे। सीटीईटी का सर्टिफिकेट अब लाइफ टाइम मान्य है।

इन स्टेप्स करें चेक

  1. आधिकारिक वेबसाइट – ctet.nic.in पर जाएं।
  2. होमपेज पर उपलब्ध सीटीईटी जनवरी रिजल्ट 2024 लिंक पर क्लिक करें।
  3. फिर सीटीईटी परिणाम डाउनलोड करने के लिए अपना रोल नंबर डालें।
  4. सीटीईटी का परिणाम स्क्रीन पर आ जाएगा।
  5. रिजल्ट डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट ले लें।

रिजल्ट का डायरेक्ट लिंक

सीबीएसई हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है। सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

नहीं होगी कोई रीचेकिंग- सीबीएसई बोर्ड किसी भी स्थिति में सीटेट का रीटेस्ट नहीं करवाएगा। न ही कोई रीचेकिंग के आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

सीटीईटी न्यूनतम अंक
सीटीईटी परीक्षा को पास करने के लिए किसी भी अभ्यर्थी को न्‍यूनतम योग्यता अंक हासिल करना आवश्यक है। सामान्य वर्ग के छात्रों को परीक्षा में कम से कम 60 प्रतिशत लाना जरूरी है। वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों के लिए यह न्यूनतम अंक 55 प्रतिशत है।