CPO Price: सीपीओ का भाव अप्रैल में 4000 से 4200 रिंगिट प्रति टन रहने का अनुमान

60

कुआलालम्पुर। CPO Price Prediction: मलेशियन पाम ऑयल कौंसिल (एम्पोब) ने चालू माह (अप्रैल) के दौरान क्रूड पाम तेल (सीपीओ) का भाव 4000 से 4200 रिंगिट प्रति टन के बीच स्थिर रहने का अनुमान लगाया है।

उल्लेखनीय है कि मार्च में यह बढ़कर 4327 रिंगिट प्रति टन के ऊंचाई पर पहुंच गया था। इस समय मुस्लिम देशों में रमजान की मांग निकलने से कारोबार बेहतर हो गया मगर अब स्थिति बदल गई है। सोयाबीन तेल एवं सूरजमुखी तेल के मुकाबले पाम तेल का दाम कुछ हद तक अनाकर्षक हो जाने से भारत और चीन में इसका आयात घट गया।

पाम पल्स न्यूज लेटर के अप्रैल 2024 के अंक में कैंसिल ने कहा है कि चालू माह के लिए पाम तेल बाजार की गतिशीलता पर अनेक कारकों का असर पड़ रहा है जिसमें पाम तेल के उत्पादन में बढ़ोत्तरी, इसके आयात में सुधार तथा सॉफ्ट तेलों को कीमतों में वृद्धि आदि कारक शामिल है।

मासिक आधार पर अप्रैल से क्रूड पाम तेल के उत्पादन में बढ़ोत्तरी का सिलसिला शुरू होने की संभावना है। मार्च में भी उत्पादन में वृद्धि हुई। उत्पादन में होने वाला इजाफा पाम तेल की कीमतों में ज्यादा बढ़ोत्तरी नहीं होने देगा।

आमतौर पर पाम तेल की कीमतों का रुख इसके उत्पादन एवं बकाया स्टॉक के साथ जुड़ा रहता है। सामान्य अप्रैल से अक्टूबर तक उत्पादन का स्तर ऊंचा रहता है और नवम्बर से इसकी कीमतों में तेजी का माहौल बनने लगता है। फरवरी या मार्च में सीपीओ का भाव शीर्ष स्तर पर पहुंच जाता है।