ATM खाली रहा तो बैंक पर 10 हजार की पेनाल्टी, RBI का नियम बैंकों पर भारी

420

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) का ATM के लिए नया नियम बैंकों को भारी पड़ने वाला है। इस वजह से बैंक अब नया ATM लगाने की रफ्तार धीमी कर सकते हैं। साथ ही दूर-दराज वाले इलाकों के ATM को बंद भी कर सकते हैं।

रिजर्व बैंक ने पिछले महीने एक आदेश जारी किया था। इसमें कहा था कि ATM में अगर हर महीने 10 घंटे से ज्यादा कैश नहीं रहा तो बैंकों पर 10 हजार रुपए की पेनाल्टी प्रति ATM लगेगी। ऐसे में बैंकों के लिए यह दिक्कत वाला काम हो गया है। बैंक कहते हैं कि इस वजह से उनको अतिरिक्त खर्च करना पड़ेगा।

हर बैंक के कुछ ATM खाली रहते हैं
निजी सेक्टर के एक बैंक के अधिकारी ने कहा कि अगर हम देखें कि किसी भी बैंक के 10% से ज्यादा ATM में पैसा नहीं रहता है। इसके कई कारण हैं। पहला तो कुछ दूर दराज इलाकों में बिजली नहीं होती है। रात में रिमोट एरिया के कारण भी कुछ ATM को बंद करना होता है। कभी –कभार जनरेटर की दिक्कतें भी होती हैं।

रात में ज्यादातर ATM बंद हो जाते हैं
अधिकारी ने कहा कि सभी बैंक रात में काफी संख्या में ATM बंद करते हैं। ऐसे में इसका बहुत बड़ा असर बैंकों पर हो सकता है। क्योंकि वो दूर-दराज वाले ATM को रात में चालू नहीं कर सकते हैं। इसके कई कारण हैं। सुरक्षा के लिहाज से जहां गनमैन रखना होगा, वहीं रात भर बिजली का भी खर्च होता है। ऐसे में बैंकों के लिए यह एक अलग खर्च साबित होगा।

लोगों की जिंदगी आसान होगी
इंडियन बैंक एसोसिशएन के सीईओ सुनील मेहता ने इस बारे में कहा कि इस गाइडलाइंस से कुछ एरिया में ATM से फायदा होगा और लोगों की जिंदगी आसान होगी, पर बैंकों को इस मामले में ATM की संख्या घटाने पर भी मजबूर होना पड़ेगा। हालांकि यह बैंकों पर निर्भर है कि वो इसे किस तरह देख रहे हैं। इसका सीधा असर गांवों के ATM पर होगा।

ATM से 2000 का नोट गायब
यही नहीं, अब तो ATM में 2 हजार रुपए का नोट भी नहीं मिलता है। इसलिए ग्राहक ज्यादा पैसा निकालते हैं। अगर 2 हजार का नोट ATM में डाला जाता है तो ग्राहक कम संख्या में नोट निकालते हैं। जबकि 500 रुपए का नोट ज्यादा संख्या में निकाला जाता है।