राजस्थान में सिंथेटिक दूध बनाकर बेचने वाला गिरोह पकड़ा

0
483

अलवर।असली दूध की चाेरी कर उसकी जगह पानी में डिटर्जेंट और पाॅम ऑयल का घोल मिलाकर दूसरों को जहर परोसने वाले गिरोह को अलवर पुलिस ने पकड़ा है। पुलिस ने मौके से दूध का टैंकर, पिकअप व चोरी में काम लिए जाने वाले आवश्यक उपकरण भी जब्त किए। गिरोह के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया गया, जबकि दो मौके से फरार हो गए। यह दूध अलवर के लक्ष्मणगढ़ से सखी डेयरी से आता था और हरियाणा के वल्लभगढ़ में गोपाल डेयरी में सप्लाई होता था।

सदर थानाधिकारी आइपीएस ज्येष्ठा मैत्रेयी ने बताया कि करीब दस दिनों तक टैंकर से दूध चोरी कर उसमें डिटर्जेंट मिलाने वाले गिरोह का पीछा कर मिलावटियों को धर दबोचा है। पुलिस को सूचना थी कि अलवर शहर के निकट झिलमिल होटल पर दूध के टैंकर से दूध चोरी होता है। चोरी किए दूध की जगह डिटर्जेंट व पॉम ऑयल मिलाते हैं। पुलिस ने मिलावटियों को रंगे हाथ चोरी और मिलावट करते पकड़ा है।

असल में ये लोग दूध के टैंकर से कई तरह से दूध चोरी करते हैं। इनके पास टैंकर को खोलने की नकली चाबी होती हैं। पूरी सील को हटा दुबारा लगा देते हैं। दूध निकासी के लिए बनी पूरी टोंटी को खोलना जानते हैं। ऐसा करने में सील भी नहीं हटानी पड़ती और आसानी से दूध चोरी कर लेते हैं। अलग-अलग दिन अलग तरीका इस्तेमाल करते हैं।

ऐसे होती थी असली दूध की चोरी
दूध की गाड़ियों में जीपीएस लगा होता है। ताकि कंट्रोल रूम से गाड़ी पर निगाह रहे। कहां पहुंच गई है। चल रही है या रुकी हुई है। ये लोग जीपीएस दूध के टैंकर से हटा दूसरी गाड़ी पर लगा देते हैं। जो इनके साथ-साथ चलती है। ताकि कंट्रोल रूम को यह लगे की टैंकर कहीं रुका नहीं है। जबकि, ये टैंकर को कहीं भी रोककर दूध निकाल कर वापस जीपीएस टैंकर पर लगा देते हैं।

पुलिस ने जिन दो जनों को गिरफ्तार किया है उन्होंने पुलिस को बताया कि वे करीब ड़ेढ साल से दूध की चोरी कर रहे थे। हर दिन दो से तीन टैंकर दूध जाता है। एक टैंकर में 20 हजार लीटर दूध होता है। एक टैंकर से करीब एक से दो हजार लीटर दूध निकाल कर उतनी ही मात्रा में पानी, पॉम ऑयल व डिटर्जेंट मिला देते हैं। डॉक्टर का कहना है कि पॉम ऑयल व डिटर्जेंट मिला दूध पीने से लीवर, किडनी, पाचन तंत्र व हार्ट के लिए घातक होता है। जिससे कई बीमारी हो सकती हैं।

इनको किया गिरफ्तार
पुलिस ने संजय कुमार पुत्र पप्पू राम जाति जाटव निवासी तिसमर थाना रामगढ़ व असलमदीन पुत्र सहमत खान निवासी बुटोलियो का बास किथूरको गिरफ्तार किया है। इनके अलावा इसी गांव के असमत व साहून फरार हो गए। ये तीनों सगे भाई हैं।