कोटा में कोचिंग संस्थान खोलने के मामले में मंत्री धारीवाल पर भ्रमित करने का आरोप

0
1016

कोटा। रामगंजमंडी विधायक मदन दिलावर ने कहा कि केंद्र सरकार ने 30 सितंबर को जारी मार्गदर्शन में स्पष्ट कहा था कि 15 अक्टूबर के बाद राज्य, स्थानीय स्तर पर हालात की समीक्षा करते हुए स्कूल व कोचिंग संस्थान प्रारंभ करने की कार्रवाई कर सकते हैं। इसके लिए राज्य सरकारों को केंद्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय की ओर से जारी एसओपी के आधार पर अपनी एसओपी जारी करनी होगी। फिर भी राज्य सरकार इस दिशा में आगे नहीं बढ़ रही है।

दक्षिण विधायक संदीप शर्मा ने सवाल किया कि जब केंद्र सरकार की ओर से 5 अक्टूबर को जारी की गई एसओपी के आधार पर उत्तर प्रदेश, असम, जम्मू कश्मीर सहित अन्य राज्यों में कोचिंग संस्थान प्रारम्भ हो चुके हैं तो राजस्थान सरकार अलग से आदेश आने की बात क्यों कर रही है। यदि राज्य सरकार इस बारे में केंद्र सरकार के मार्गदर्शन के बिना आगे बढ़ने को तैयार नहीं है तो तुरंत एक पत्र लिखे। भाजपा के विधायक लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से आग्रह कर तत्काल केंद्र सरकार से मार्गदर्शन जारी करवा देंगे।

लाडपुरा विधायक कल्पना देवी ने कहा कि कोचिंग संस्थान प्रारंभ नहीं होना कोटा शहर के विकास के साथ यहां के लोगों तथा छात्रों के हित में नहीं है। कोटा के ही कोचिंग संस्थानों की अन्य राज्यों में स्थित शाखाओं में शैक्षणिक गतिविधियां प्रारंभ हो चुकी है और यहां पर राज्य सरकार के अड़ंगे के कारण सभी हितधारक प्रभावित हो रहे हैं। राज्य सरकार जल्द से जल्द कोटा में कोचिंग संस्थान प्रारंभ करने के निर्देश जारी करे।