कोरोना मरीजों के लिए रक्षा कवच के रूप में काम करता है प्लाज्मा

0
420

कोटा। कोरोना मरीजों के लिए रक्षा कवच के रूप में प्लाज्मा कार्य करता है। जीवनदान देने के लिए टीम जीवनदाता कार्य कर रही है। ये कार्य जीवनदायी कार्य एक बार नहीं बार-बार टीम सदस्यों द्वारा किया जा रहा है। ये बात अरावली विहार बोरखेडा निवासी एमबीएस आईसीयू में कार्यरत मेल नर्स धमेन्द्र कुमार शर्मा (38) ओ पॉजिटिव ने शुक्रवार को प्लाज्मा डोनेशन के अवसर पर कही।

उन्होंने कहा कि उनके परिवार में उनके पापा व बहन कोरोना पॉजिटिव आए थे। टीम जीवनदाता के संयोजक व लायंस क्लब के जोन चेयरमैन भुवनेश गुप्ता ने बताया कि इनकी तबीयत खराब होने पर मेडिकल कॉलेज में भर्ती हुए। कोरोना से पीड़ित शर्मा को प्लाज्मा की आवश्यकता हुई। ऐसे में प्लाज्मा के लिए टीम जीवनदाता ने परिवार सा रिश्ता निभाते हुए दो बार प्लाज्मा की व्यवस्था की।

धमेन्द्र शर्मा ने कहा कि प्लाज्मा मिलने के बाद ऐसा लगा की ये टीम लोगों को जीवन देने का काम कर रही है। शर्मा ने कहा कि उस समय ही संकल्प लिया था कि ठीक होने के बाद जिस तरह मेरी मदद हुई उसी तरह में सेवाभाव से दूसरे की मदद को आगे आउंगा। धमेन्द्र ने कहा कि आगामी समय में मरी बहन पूनम शर्मा भी प्लाज्मा डोनेशन करेगी।

वहीं दूसरे डोनर के रूप में मार्केटिंग का कार्य करने वाले विज्ञान नगर निवासी चिराग अरोडा (39) बी पॉजिटिव ने दूसरी बार एमबीएस ब्लड बैंक पहुंचकर प्लाज्मा डोनेशन किया। उन्होंने कहा कि जब तक एंटी बॉडी रहेगी में दूसरों की मदद को आता रहूंगा। इस डोनेशन में सहयोगी की भूमिका में प्रतीक अग्रवाल, मनीष माहेश्वरी, नितिन मेहता, एडवोकेट महेन्द्रा वर्मा, मोहित दाधिच उपस्थित

कोटा में 218 हुए प्लाज्मा डोनेशन
कोटा प्लाज्मा बैंक में नियमित प्लाज्मा डोनेशन हो रहा है। भुवनेश गुप्ता ने बताया कि शुक्रवार तक 218 प्लाज्मा डोनेशन हो चुके हैं। ये क्रम लगातार जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन डोनर को प्रेरित किया जा रहा है। गुप्ता ने कहा कि अब महिलाएं व युवतियां भी तेजी से प्लाज्मा डोनेशन के लिए आगे आ रही हैं।