नई Suzuki Swift लॉन्च, जानिए पहले से कितनी अलग

0
1418

नई दिल्ली। Suzuki ने अपनी पॉप्युलर हैचबैक Swift का नया मॉडल लॉन्च कर दिया। 2020 Suzuki Swift facelift को जापान में लॉन्च किया गया है। इसकी कीमत 15,35,600 जापानी येन, यानी करीब 10.88 लाख रुपये है। नई स्विफ्ट की डिजाइन में हल्के बदलाव और इंटीरियर में कुछ चेंज किए गए हैं। इसके अलावा कार में कुछ नए फीचर भी शामिल हुए हैं।

नई सुजुकी स्विफ्ट में हुए बदलाव कार के इंडियन मॉडल में भी देखने को मिलेंगे। भारत में नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट इस साल के आखिर या अगले साल की शुरुआत में लॉन्च हो सकती है। आइए आपको बताते हैं कि नई सुजुकी स्विफ्ट और पुरानी स्विफ्ट में क्या अंतर है।

डिजाइन में क्या बदला?
नई सुजुकी स्विफ्ट में सबसे ज्यादा बदलाव इसके फ्रंट में किए गए हैं। अपडेटेड कार में हनीकॉम्ब पैटर्न या नई डायमंड डिजाइन के साथ पुराने मॉडल से अलग ग्रिल दी गई है। ग्रिल के बीच में क्रोम या रेड स्टिप है। कार की हेडलाइट्स की डिजाइन में हल्के बदलाव हुए हैं और फ्रंट बंपर पहले से ज्यादा अग्रेसिव लुक वाला है। स्विफ्ट फेसलिफ्ट में नए स्टाइल के अलॉय वील्ज भी दिए गए हैं। कार दो नए कलर ऑप्शन- ऑरेंज और येलो में आई है। हालांकि, ये दोनों कलर ऑप्शन सिर्फ जापान में ही मिलने की उम्मीद है।

नई स्विफ्ट का इंटीरियर कितना अलग?
सुजुकी स्विफ्ट के पुराने मॉडल के मुकाबले नई कार के इंटीरियर में कोई खास बदलाव नहीं हुआ है। हालांकि, करीब से देखने पर साफ होता है कि नई कार के डैशबोर्ड डिजाइन में मामूली बदलाव किया गया है। इसके अलावा अपडेटेड स्विफ्ट में नई सीट फैब्रिक, नई अपहोल्स्ट्री और नए हेडलाइनर्स दिए गए हैं। कार के इंस्ट्रूमेंट कंसोल को भी मल्टी-कलर एमआईडी (मल्टी-इंफॉर्मेशन डिस्प्ले) के साथ अपडेट किया गया है, जबकि पुराने मॉडल में बेसिक डिजिटल एमआईडी है।

बेहतर सेफ्टी फीचर्स
नई सुजुकी स्विफ्ट पुराने मॉडल के मुकाबले बेहतर सेफ्टी फीचर्स से लैस है। स्विफ्ट फेसलिफ्ट में कई ऐसे सेफ्टी फीचर शामिल किए गए हैं, जो आमतौर पर महंगी कारों में मिलते हैं। इसमें ‘सुजुकी सेफ्टी सपॉर्ट’ नाम की नई सेफ्टी टेक्नॉलजी दी गई है, जिसमें ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, अडैप्टिव क्रूज कंट्रोल, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग, रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट और लेन कीपिंग असिस्ट जैसे फीचर्स शामिल हैं। नई कार में ट्रैफिक साइन रिकग्निशन और ऑटोमेटिक हेडलैम्प्स भी दिए गए हैं।

इंजन और माइलेज
नई स्विफ्ट जापान में हाइब्रिड और माइल्ड-हाइब्रिड पावरट्रेन ऑप्शन्स में उपलब्ध है। अपडेटेड कार के इंजन में बदलाव नहीं किया गया है। इसमें पहले की तरह 1.2 लीटर ड्यूल-जेट पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 98 bhp की पावर और 118Nm टॉर्क जेनरेट करता है। सुजुकी का दावा है कि CVT गियरबॉक्स के साथ इसका माइलेज 20 किलोमीटर प्रति लीटर और 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ 21.8 किलोमीटर प्रति लीटर है। वहीं, हाइब्रिड वेरियंट का माइलेज 28.6 किलोमीटर प्रति लीटर है।

डिजायन मॉडल में मिलेगा नया इंजन
पुराने मॉडल के मुकाबले जापान में आई नई स्विफ्ट में हल्के बदलाव किए गए हैं, जबकि भारत में आने वाली स्विफ्ट फेसलिफ्ट में इससे ज्यादा अपडेट मिलने की उम्मीद है। स्विफ्ट फेसलिफ्ट के इंडियन मॉडल में नया 1.2-लीटर ड्यूलजेट पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो हाल में लॉन्च हुई नई डिजायर में दिया गया है। मारुति स्विफ्ट के मौजूदा इंजन के मुकाबले नए इंजन का पावर 7hp ज्यादा होगा। साथ ही माइलेज भी मौजूदा मॉडल से ज्यादा होगा।