Yogasan Champion: राज्य स्तरीय स्टेट योगासन चैंपियनशिप में जोधपुर बनी विजेता

0
8

कोटा। पांचवी राज्य स्तरीय योगासन चैंपियनशिप का समापन बुधवार को हुआ। चैम्पियन विनर का खिताब जोधपुर के नाम रहा। आरवाईएसए सोसाइटी सोसाइटी के सचिन संदीप कासनिया ने बताया कि इस तीन दिवसीय योगासन प्रतियोगिता में राज्य के 22 जिलों से 18 वर्ष से लेकर 55 वर्ष तक के सीनियर तथा सीनियर ए, बी और सी विभिन्न आयु वर्ग के कुल पुरुष और महिला प्रतिभागियों ने भाग लिया।

संरक्षक ईश्वर लाल सैनी ने बताया कि यह प्रतियोगिता चार आयु वर्ग 18 से 28 वर्ष, 28 से 33 वर्ष, 33 से 45 वर्ष और 45 से 55 वर्ष के मध्य आयोजित हुई। सैनी ने बताया कि इस प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए भीलवाड़ा, श्रीगंगानगर, चित्तौड़, नीम का थाना, जयपुर, बारां, बूंदी, झालावाड़, कोटा, हनुमानगढ़, सीकर सहित 22 जिलों के प्रतिभागी शामिल थे।

उन्होंने बताया कि आरवाईएसए सोसायटी योगासन भारत से संबद्ध है और युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार से मान्यता प्राप्त है। खेलो इंडिया के प्रतिभागियों के लिए चयन इसके लिए राष्ट्रीय विजेता खिलाड़ियों में से किया जाता है।

राष्ट्रीय योगासन जज तथा कार्यक्रम संयोजिका उर्मिला व्यास ने बताया कि ट्रेडिशनल, आर्टिस्टिक और रिदमिक की सिंगल और पेयर इवेंट्स में अपनी योग आसन प्रतिभा, एकाग्रता और नृत्य के स्टेप्स के साथ संगीतमय कलात्मकता की विभिन्न असंभव सी लगने वाली योगासन मुद्राओं जिस प्रकार प्रदर्शन किया उसने सभी दर्शकों और अतिथियों का मन मोह लिया।

मुख्य अतिथि संदीप शर्मा ने कहा की योग को जन जन तक पहुंचा कर लोकप्रिय बनाने का जो कार्य स्वामी रामदेव बाबा ने पुरुषार्थ काबिले तारीफ है उन्होंने कहा कि योग हमारी ऋषि परंपरा है। योग से तन और मन दोनों स्वस्थ रहते हैं। उन्होंने आयोजनकर्ताओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि योगा की प्रतियोगिता का ऐसे आयोजन से योगा विकास को बल मिलेगा।उन्होने सीनियर महिला ए ग्रुप में डॉक्टर कृष्ण शर्मा को गोल्ड विमला को सिल्वर और अनीता कुमारी को कांस्य पदक देकर सम्मानित किया।

इसी क्रम में कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि दीपक गर्ग और ईश्वरलाल सैनी ने सीनियर बी वर्ग में कोटा के राकेश सैनी को गोल्ड मुकेश यादव को रजत एवं जोगेंद्र माली को कांस्य पदक प्रदान किया। जबकि महिला सीनियर वर्ग में किरण सिसोदिया, प्रज्ञा पांडे और जसवंत कंवर ने क्रमशः गोल्ड सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल जीते सीनियर सी पुरुष वर्ग के अशोक शर्मा प्रथम कपिल शर्मा द्वितीय तथा ओम प्रकाश शर्मा सुखाड़िया ने तृतीय स्थान प्राप्त किया जबकि इसी ग्रुप की महिला वर्ग में संगीता चौधरी ने प्रथम शर्मा द्वितीय तथा अंजनी जायसवाल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

इन सभी विजेताओं को योगासन कोटा के प्रेसिडेंट नितिन सैनी भारत स्वाभिमान के राज्य प्रभारी अरविंद पांडे और चैंपियनशिप डायरेक्टर प्रदीप शर्मा ने पदक प्रदान किये। योगासन कोटा के अध्यक्ष नितिन सैनी ने बताया विजेता एथलीट्स को योगासन भारत की आगामी नेशनल योगासन प्रतियोगिता में खेलने का अवसर मिलेगा और नेशनल विजेताओं में से कई एथलीट्स खेलो इंडिया की प्रतियोगिता में भाग ले सकेंगे।

यह रहे विजेता
ट्रेडिशनल सीनियर बालक वर्ग में हर्ष जोधपुर, सीनियर लड़कियो में प्रथम कौशल्या जोधपुर, सीनियर ए वर्ग में पुरुष वर्ग में प्रथम अश्वनी, महिला समूह प्रथम डॉ. कृष्णा जोधपुर, सीनियर वर्ग बी में पुरुष श्रेणी में प्रथम राकेश सैनी कोटा, सीनियर बी महिला ग्रुप में किरण सिसोदिया, सीनियर सी ग्रुप पुरुष वर्ग में अशोक कुमार जयपुर, राजेश परिहार जोधपुर, सीनियर सी महिला,संगीता चौधरी, कलात्मक एकल सीनियर बालक वर्ग में अर्जुन परमार अजमेर, कलात्मक एकल सीनियर लड़कियो में योगिता अजमेर, ,कलात्मक जोड़ी सीनियर लड़के,अरुजन परिहार, प्रेम राजपुरोहित जोधपुर, लयबद्ध जोड़ी सीनियर लड़के अर्जुन परिहार, प्रेम राजपुरोहित जोधपुर से,लयबद्ध जोड़ी सीनियर लड़कियों में वंदना, शिवानी जोधपुर विजेता रही।