NEET: दूसरे राउंड की काउंसलिंग में 6130 सरकारी MBBS सीटों पर मिलेगा प्रवेश

0
10

NEET UG 2024: कोटा। मेडिकल काउंसलिंग कमिटी (MCC) ने आधिकारिक पोर्टल पर अखिल भारतीय कोटे की एमबीबीएस व बीडीएस सीट मैट्रिक्स शनिवार शाम जारी कर दी। इसके साथ ही एमसीसी ने ऑल इंडिया ऑनलाइन द्वितीय राउंड काउंसलिंग का प्रोसेस भी शुरू हो गया। यह सीट मैट्रिक्स क्लियर सीट वेकेंसी व वर्चुअल वैकेंसी के अनुसार जारी की गई है।

इसमें एमबीबीएस की सरकारी क्षेत्र के मेडिकल कॉलेज की 6130 एमबीबीएस सीटें व डेंटल कॉलेज की 518 बीडीएस सीटों की घोषणा की गई है। इसमें एम्स की 300 एमबीबीएस की सीटें भी शामिल हैं डीम्ड क्षेत्र के मेडिकल कॉलेजों की एमबीबीएस 2865 सीटें हैं, जिसमें एनआरआई कोटे के अलावा 548 एमबीबीएस सीटें हैं। डीम्ड क्षेत्र के डेंटल कॉलेजों की बीडीएस की 643 सीटें व एनआरआई कोटे के अलावा 89 सीटें भी शामिल हैं।

ये सीटें भरी जाएंगी : कोटा के निजी कोचिंग संस्थान के कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट पारिजात मिश्रा ने बताया कि दिल्ली यूनिवर्सिटी की इंटरनल कोटा क्लियर वैकेंसी सीट में 16 एमबीबीएस, 22 बीडीएस, इन्द्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी में 5 एमबीबीएस और 28 बीडीएस की सीट भी इसी काउंसलिंग से भरी जाएगी। बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय की एमबीबीएस की 5, बीडीएस की 53, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की 20 एमबीबीएस और बीडीएस की 10 सीटें है। पांडिचेरी और कराईकल कैंपस में 52 एमबीबीएस सीट हैं, जिसमें ऑल इंडिया कोटे की 37 और स्थानीय आंतरिक 15 एमबीबीएस सीट्स भी शामिल हैं। इसी प्रकार ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज की 54 एमबीबीएस व 17 बीडीएस की सीटें है, जोकि ईएसआईसी कार्ड होल्डर्स के बच्चों के लिए रिजर्व हैं। बीएससी नर्सिंग ऑनर्स की 347 सीट्स भी इसी काउंसलिंग के माध्यम से भरी जाएगी।

पहली बार काउंसलिंग में : पारिजात मिश्रा ने बताया कि दो नए सरकारी मेडिकल कॉलेज सेकंड राउंड की काउंसलिंग में पहली बार शामिल हो रहे हैं। ये कॉलेज नाशिक, महाराष्ट्र और पडरु आंध्र प्रदेश मे स्थित हैं. इसके साथ ही वर्चुअल वैकेंसी की एमबीबीएस, बीडीएस व बीएससी नर्सिंग ऑनर्स कोर्सेज की 6,947 सीट की मैट्रिक्स भी जारी की गई है, जिसमें फर्स्ट राउंड के ज्वाइनड कैंडिडेट्स हैं, जिन्होंने सेकंड राउंड में अपग्रेड करने की इच्छा जाहिर की है, वे सीट्स भी चॉइस फिलिंग के दौरान कैंडिडेट को दिखाई देगी।