भजनलाल सरकार राजस्थान में लाएगी दो बच्चों का कानून, जानिए क्यों

0
22

जयपुर। राजस्थान में भजनलाल सरकार दो बच्चों का ला सकती है। मुख्य सचेतक जोगेश्वर गर्ग ने कहा कि एक समुदाय की जनसंख्या के कारण अलगाववाद बढ़ता है। जहां-जहां एक समुदाय की जनसंख्या बढ़ती है, वहां-वहां समस्याएं बढ़ती जाती है, अलगाववाद बढ़ता है।

भारत में ही नहीं बल्कि विकसित देशों में भी यही हालात है। सरकार जल्द ही दो बच्चों का कानून लेकर आएगी। मुख्य सचेतक जोगेश्वर गर्ग ने कहा कि इस मुद्दे को सिर्फ भारत के परिपेक्ष में देखने से ही काम नहीं चलेगा। आप दुनिया के सारे देशों के बारे में जानकारी ले लीजिए।

अमेरिका, इंग्लैंड, फ्रांस, जर्मनी जैसे विकसित देशों के बारे में जानकारी प्राप्त कर लीजिए। जहां-जहां एक समुदाय विशेष की आबादी बढ़ती है, वहां समस्याएं क्यों पैदा होती है ? वहां अलगाववाद क्यों पैदा होता है ? वहां दुराभाव-भेदभाव क्यों पैदा होता है ? इस पर पूरी दुनिया को चिंतन करना चाहिए। दुनिया के तमाम देशों को मिलकर इस बारे में एक सामूहिक रणनीति बनानी चाहिए और इस समस्या का निपटारा करना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने गुरुवार को विश्व जनसंख्या दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में समुदाय विशेष पर तंज कसा था। उन्होंने कहा था कि जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिए अभियान चलाए जा रहे हैं, इसमें सभी का साथ होना चाहिए, लेकिन एक श्रेणी है, उसमें कोई अंतर नहीं आ रहा है।

भजनलाल शर्मा ने कहा कि आज बढ़ती हुई जनसंख्या देश ही नहीं दुनिया के लिए भी चिंता का विषय है। लगातार जनसंख्या का प्रेशर बढ़ने के बाद भी एक श्रेणी के लोगों में कोई सुधार नहीं हो रहा है। हमें ऐसे लोगों को भी जन जागरण के माध्यम से बताना चाहिए कि आने वाले समय में जनसंख्या बढ़ेगी तो कई तरह की परेशानी भी होगी सीएम भजन लाल के इस बयान के बाद सियासी गलियारों में बयान बाजी तेज हो गई है।

जोगेश्वर गर्ग ने कहा कि मुख्यमंत्री के बयान का समर्थन करते हुए ‘मैं उनसे भी आगे की बात कर रहा हूं। मुख्यमंत्री तो सिर्फ भारत की बात कर रहे हैं, मैं पूरी दुनिया की बात कर रहा हूं। मेरी बात के समर्थन में आपको हजारों तथ्य मिल जाएंगे। जिस भी देश में अशांति है, वहां अशांति के मूल में वो ही समुदाय है, जिनकी जनसंख्या बेतहाशा बढ़ रही है।

बिना रोक-टोक के बढ़ रही है’। गर्ग ने कहा कि उन लोगों ने बढ़ती जनसंख्या को एक हथियार माना है। संख्या बढ़ाओ और फिर शासन करो, यह उनका पुराना तरीका है और वह उसका लाभ उठा रहे हैं। जनसंख्या कानून को लेकर गर्ग ने कहा कि हमारी सरकार इस पर काम कर रही है, जल्द कानून आएगा।