बूंदी जैसे ऐतिहासिक एवं धार्मिक पर्यटन स्थल पूरे राज्य में कहीं नहीं

0
26

बूंदी के पर्यटन स्थलों के प्रचार -प्रसार में कोई कमी नहीं रखी जाएगी : अशोक माहेश्वरी

कोटा। Bundi tourist places: होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा संभाग की संभागीय बैठक बूंदी स्थित एक रिसॉर्ट पर आयोजित की गई । बैठक की अध्यक्षता होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा संभाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने की।

इस अवसर पर होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा संभाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने कहा कि हाडोती क्षेत्र को पर्यटक सर्किट में लाने के लिए कोटा, बांरा एवं झालावाड़ के बाद बूंदी में बैठक आयोजित की गई है। जिसका मुख्य उद्देश्य हाडोती क्षेत्र के पर्यटन स्थलों को बढ़ावा देना है।

उन्होंने कहा कि बुधवार को घोषित राज्य के बजट में होटल फेडरेशन राजस्थान कोटा संभाग द्वारा जो मुख्य मांग राजस्थान पर्यटन बोर्ड की स्थापना की थी, उसे स्वीकार करते हुए इसकी घोषणा बजट में की गई है। इससे राजस्थान सरकार एवं पर्यटन से जुड़े व्यवसायियों के बीच समन्वय बन सकेगा।

उन्होंने कहा कि बजट में 5 हजार करोड़ हेरीटेज टूरिज्म, रीजनल टूरिज्म, ग्रामीण टूरिज्म, इको टूरिज्म, एडवेंचर टूरिज्म, वेडिंग ब्रांडिंग हाडोती टूरिज्म के लिए खर्च होंगे जो एक ऐतिहासिक कदम है।

उन्होंने कहा कि इससे हाडोती क्षेत्र के पर्यटन स्थलों का भी विकास होगा। साथ ही आने वाले समय में कोटा में ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट की स्थापना का मार्ग प्रशस्त हुआ है, जिससे कोटा, बूंदी, बारां, झालावाड़, रणथंभोर के पर्यटक हवाई सेवा के माध्यम से आ जा सकेंगे। इससे हाडोती में पर्यटन की विकास की संभावना बनेगी।

माहेश्वरी ने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि 2024 की नई पर्यटन नीति की घोषणा हुई है। इस नीति में अनेक ऐसी मांगें जो लगातार पर्यटन को विकसित करने के लिए की जा रही थी, उनका समावेश होगा।

बजट में फायर एनओसी के लिए 15 मीटर तक के भवनों की एनओसी प्राप्त करने के लिए वर्तमान में निर्धारित दर ₹50 प्रति वर्ग से घटकर ₹15 प्रति वर्ग 5 वर्ष के लिए करना होटल रिसॉर्ट व्यवसाय के लिए फायदेमंद साबित होगा।

माहेश्वरी ने कहा की राज्य बजट में राज्य सरकार द्वारा खनन एवं पर्यटन प्रधान प्रदेश राजस्थान को पर्यटन क्षेत्र में भी सोगात दी गई है। पर्यटन बोर्ड की स्थापना के अलावा पर्यटन के लिए 5000 करोड रुपया दिया गया है। निश्चित ही इस दिशा में यह कदम पर्यटन को और गति प्रदान करेगा ।

पर्यटकों को लुभाते बूंदी के पर्यटन स्थल
बूंदी के होटल रिर्सोर्ट व्यवसायी प्रदीप चांदवानी, मुकेश श्रृंगी, लोकेश सुखवाल ने कहा कि बूंदी जिला पर्यटन स्थलों से भरपूर है। यहां पर रामेश्वर महादेव, चौथमाता मंदिर, बाग गंगा जैसे आध्यात्मिक पर्यटन स्थल के साथ हेरिटेज के रूप में रानी जी की बावड़ी, सुखमहल, बूंदी का किला, चौरासी खभों की छतरी ऐतिहासिक धरोहर है। साथ ही एडवेंचर के रूप में रामगढ़ विषधारी अभ्यारण्य, जेत सागर, नवल सागर, सूरत छतरी, भीमलत एवं रामेश्वरम का झरना, बरधा डेम हमेशा पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। अगर इन क्षेत्रों को और अधिक विकसित एवं आवागमन सुगम किया जाए एवं शहर को स्वच्छता एवं अतिक्रमण मुक्त बनाया जाए तो बूंदी जैसे पर्यटन स्थल पूरे राज्य में देश के पर्यटन मानचित्र पर अपनी पहचान बन सकते हैं।

प्रचार प्रसार के लिए संयुक्त प्रयास होंगे
सभी होटल व्यवसाईयों ने इस बात पर अपनी सहमति जाहिर की कि कोटा, बूंदी, बारां एवं झालावाड़ में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहे प्रयासों को हम सभी होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा संभाग के माध्यम से पर्यटन उत्सव, पर्यटन के प्रचार प्रसार के लिए पर्यटन मेले के आयोजन में संयुक्त भागीदारी निभाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। साथ ही हाडोती में पर्यटन स्थलों का भ्रमण के लिए आने वाले पर्यटकों के लिए आतिथ्य सत्कार के साथ-साथ मनोरंजन सहित सभी सुविधाओं को अधिक बेहतर बनाने के लिए हम पूर्ण तरह कटिबद्ध हैं ।

बूंदी को उचित प्रतिनिधित्व दिया जाएगा
इस अवसर पर संभागीय अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी द्वारा कोटा संभाग के बूंदी को उचित प्रतिनिधित्व दिए जाने की बात कही। साथ ही भरोसा दिलाया कि बूंदी के पर्यटक स्थलों के प्रचार- प्रसार में कोई कमी नहीं रखी जाएगी।

बूंदी शैली के भित्ति चित्र पूरे देश में कहीं नहीं
बूंदी व्यापार महासंघ के अध्यक्ष निरंजन जिन्दल ने कहा कि बूंदी जैसा किला एवं भित्ति चित्र पूरे देश में कहीं नहीं है। पूरे देश में बूंदी को छोटी काशी के रूप में जाना जाता है। चारों ओर पहाड़ों से घिरी बूंदी अपने आप में पर्यटकों को आकर्षित करती है। अगर यहां पर्यटन का विकास होगा तो यहां की अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी। लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

उन्होंने कहा कि बूंदी की सदैव उपेक्षा होती आ रही है जनप्रतिनिधि एवं सरकार इसे विकसित करने में सहयोग करे तो बूंदी के पर्यटन स्थलों का विकास होगा। इस दौरान बूंदी व्यापार महासंघ एवं होटल रिसोर्ट एवं पर्यटन से जुडे व्यवसाइयों द्वारा होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा संभाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य जवाहर बंसल एवं सन्दीप पाडिया का स्वागत एवं अभिनंदन किया गया।

बैठक में इनकी रही मौजूदगी
बैठक में मुकेश श्रृंगी, महेश पाटौदी, भगवान मंडोवरा, रविंद्र सिंह, अरुण मित्तल, महावीर सिंह चौहान,कमल सिंह हाडा, राघवेंद्र सिंह, नवीन कसेरा, तिलक राज सहित कई होटल रिसोर्ट एवं पर्यटन से जुड़े लोगों ने भाग लिया ।