न लाइसेंस की जरूरत, न रजिस्ट्रेशन की, बस खरीदो और चलाओ यह ई-स्कूटर

0
15

नई दिल्ली। देश के अंदर इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स सेगमेंट में अब दर्जनों कंपनियां आ चुकी हैं। ऐसे में ग्राहकों के पास मल्टीपल ऑप्शन हैं। यानी वो अलग-अलग फीचर्स, रेंज और कीमत के हिसाब से अपने लिए लिए मॉडल सिलेक्ट कर सकते हैं। अब इस सेगमेंट में हरियाणा की इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप जेलियो ईबाइक्स ने एक्स मेन (Zelio X Men) इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है। ये लो-स्पीड ई-स्कूटर है। इसे मल्टीपल बैटरी ऑप्शन के साथ 5 वैरिएंट में लॉन्च किया गया है।

5 बैटरी पैक ऑप्शन मिलेंगे
जेलियो एक्स मेन में 1.92kWh, 2.3kWh, 2.736kWh, 2.28kWh (सभी लेड एसिड) और 1.92kWh (लिथियम-आयन) बैटरी पैक ऑप्शन मिलते हैं। इसके एंट्री-लेवल वैरिएंट की रेंज 55 से 60 किलोमीटर तक है। इसे फुल चार्ज होने में 7-8 घंटे का समय लगता है। जबकि 2.3kWh वैरिएंट में 70 किलोमीटर की रेंज मिलती है। 1.9kWh वाला टॉप-एंड वैरिएंट 80 किलोमीटर की रेंज देता है। इसे चार्ज होने में 4 घंटे का वक्त लगता है। बता दें कि सभी मॉडल की टॉप स्पीड 25 किमी/घंटा है।

रिवर्स मोड, एंटी-थेफ्ट जैसे फीचर्स
जेलियो एक्स मेन भले ही लो स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर है, लेकिन कंपनी ने इसे कई शानदार फीचर्स के साथ लैस किया है। इसमें एंटी-थेफ्ट अलार्म, डिजिटल डिस्प्ले और सेंट्रल लॉकिंग के साथ ब्रेकिंग के लिए एलॉय व्हील्स पर फ्रंट डिस्क ब्रेक और रियर ड्रम ब्रेक जैसे फीचर्स मिलते हैं। स्कूटर में रिवर्स मोड, USB चार्जिंग पोर्ट भी मिलता है। ये इलेक्ट्रिक स्कूटर डेली काम के साथ स्कूल और कॉलेज जाने वाले छात्रों के लिए बढ़िया ऑप्शन बन सकता है।

न लाइसेंस की जरूरत, न रजिस्ट्रेशन की
बात करें इसके व्हील की तो इसमें आगे की तरफ 12-इंच और पीछे 10-इंच का व्हील मिलता है। सस्पेंशन के लिए आगे टेलीस्कोपिक फोर्क और पीछे ट्विन शॉक एब्जॉर्बर दिए हैं। इसे इलेक्ट्रिक स्कूटर को 4 रंग ऑप्शन ब्लैक, व्हाइट, सी ग्रीन और रेड में खरीदा जा सकता है। स्कूटर का कुल वजन 80 किलोग्राम है। खास बात ये है कि लो-स्पीड के चलते इसे चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस और RTO रजिस्ट्रेशन की भी जरूरत नहीं है। इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 64,543 रुपए है।