कोटा सरस डेयरी ने पशुपालकों के हित में 30 पैसे लीटर बढाई दूध खरीद की दरें

0
10

कोटा। Milk purchase Rate Increased: कोटा-बूंदी दुग्ध उत्पादक संघ के अध्यक्ष चैनसिंह राठौड़ की अध्यक्षता में सरस डेयरी सभागार में डेयरी अधिकारियों की बैठक सोमवार को हुई। बैठक में कोटा सरस डेयरी के दुग्ध उत्पादकों के हित में उनके दुग्ध खरीद की दर में संघ ने 30 पैसे का इजाफा किया है।

अध्यक्ष चैनसिंह ने बताया कि दुग्ध देने वाले पशुपालकों के हितों में यह निर्णय उन्होने गर्मी की ऋतु के प्रांरभ होते ही ले लिया था और आरसीडीएफ से भी इसकी पालना के लिए निर्णय पारित करा लिया था। किन्तु आचार संहिता के चलते यह दरें लागू नहीं की जा सकी थी। उन्होंने बताया कि डेयरी अ​ब पशुपालकों से 7.20 रुपये के स्थान पर 7.50 पैसे प्रति ली.की दर से दूध क्रय करेगी। ऐसे में किसानों को प्रति लीटर 30 पैसे का मुनाफा होगा।

एमडी दिलखुश मीणा ने बताया कि वर्तमान में संघ में प्रतिदिन औसतन 60 हजार लीटर दूध आ रहा है। गर्मी की ऋतु में दुग्ध की आवक कम हो जाती है। पशुपालकों के हितों में संघ दरों में वृद्धि करता है, उसी कड़ी में संघ अध्यक्ष ने दूध की क्रय की दरों में 30 पैसे की बढोतरी दर्ज की है। ऐसे में संघ को प्रतिमाह 5 लाख 40 हजार रुपये का अतिरिक्त भार वहन करना होगा। इसके आरसीडीएफ की अनुमति भी डेयरी ने प्राप्त कर ली है।