निसान की ये EV सिंगल चार्ज में देगी 513km की रेंज, जानिए फीचर्स

0
42

नई दिल्ली। भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। इसी बीच निसान भी अपनी नई इलेक्ट्रिक SUV अरिया को भारत में लाने की तैयारी कर रही है। ये कार ट्रेल की सफलता के बाद भारत में निसान की दूसरी इलेक्ट्रिक कार होगी।

ये टेस्ला मॉडल Y और फॉक्सवैगन आईडी.4 जैसी गाड़ियों को टक्कर देगी। निसान अरिया पहली बार 2020 में दुनिया के सामने आई थी और 2022 में भारत में टेस्टिंग करते हुए देखी गई थी। ये कार रेनो-निसान एलायंस के CMF-EV प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है, जिसका इस्तेमाल रेनो मेगन ई-टेक में भी किया गया है।

लुक: अरिया का डिजाइन बेहद आकर्षक है, जो 2019 में दिखाए गए कॉन्सेप्ट के काफी करीब है। इसका डिजाइन कूपे जैसा है, जिसकी फ्रंट और रियर को एक शानदार शोल्डर लाइन जोड़ती है।

डिजाइन: अरिया में निसान का नया डिजाइन शील्ड है और कुछ देशों के माडलों में इसके लोगो में लाइट लगी है।

इंटीरियर:निसान अरिया का इंटीरियर बिल्कुल सिंपल और कमाल का है। डैशबोर्ड पर दो बड़े 12.3 इंच के स्क्रीन हैं, जिसमें लगभग कोई भी फिजिकल बटन नहीं है। ज्यादातर फंक्शन एक हैप्टिक कंट्रोल सिस्टम से होते हैं। टॉप वेरिएंट में स्टैंडर्ड हेड-अप डिस्प्ले और बोस ऑडियो सिस्टम भी दिया है।

पावरफुल परफॉरमेंस: अरिया में सिंगल-मोटर, रियर-व्हील-ड्राइव और ट्विन-मोटर, फोर-व्हील-ड्राइव पावरट्रेन के साथ 63kWh और 87kWh दो बैटरी पैक विकल्प दिए गए हैं। 63kWh बैटरी पैक 217hp और 300Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसकी रेंज 402km है। वहीं, 87kWh वाला मॉडल 242hp की पावर और 300Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसकी रेंज 529km तक जाती है। वहीं, टॉप-स्पेक 87kWh अरिया 306hp की पॉवर और 600Nm का टॉर्क जनरेट करता है और इसकी रेंज 513km तक है।

एडवांस्ड टेक्नोलॉजी: अरिया में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस फीचर भी हैं, जिसमें निसान का ProPilot सिस्टम भी शामिल है। 2022 में हुए टेस्ट में अरिया को यूरो NCAP से 5 स्टार रेटिंग मिली है।

भारत में लॉन्च
अरिया SUV निसान की भारत लाइन-अप में सबसे ऊपर होगी। इसे सीमित संख्या में बेचा जाएगा। जानकारी के मुताबिक पहले बैच की कुछ यूनिट्स पहले ही आयात कर ली गई हैं। अरिया के बारे में अधिक जानकारी आने वाले महीनों में सामने आएगी। निसान इस समय X-Trail SUV के लॉन्च की तैयारी कर रहा है, जो 1 अगस्त को भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी।