मारवाड़ा चौकी ओवरब्रिज के निर्माण की कवायद शुरू, साइट इंस्पेक्शन के लिए पहुंचे अधिकारी

0
62

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से मारवाड़ा चौकी के पास रेलवे ओवरब्रिज के निर्माण के लिए कवायद शुरू हो गई है। करीब 44 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले इस ओवरब्रिज के निर्माण के लिए मंगलवार को रेलवे और सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने मौके पर पहुंच कर साइट इंस्पेक्शन किया।

मारवाड़ा चौकी क्षेत्र के लोग वहां रेलवे ओवरब्रिज के निर्माण की मांग लंबे समय से कर रहे थे। लोगों का कहना था कि अभी जो सड़क है उस पर अंधे मोड़ की स्थिति बनने के कारण सड़क दुर्घटनाएं होती हैं। पास ही एक नाला भी है जो हर वर्ष वर्षा काल में उफान पर आता है जिससे यह मार्ग बाधित हो जाता है।

आमजन की मांग और उनकी परेशानियों को देखते हुए लोक सभा अध्यक्ष ने रेल मंत्रालय में वरिष्ठ स्तर पर चर्चा कर इस ओवरब्रिज के लिए 44 करोड़ रूपए स्वीकृत करवाए थे। लेकिन उसके बाद विधान सभा चुनाव की आचार संहिता आ जाने के कारण काम आगे नहीं बढ़ सका।

अब जब राजस्थान में सरकार का गठन हो चुका है तो स्पीकर बिरला ने निर्देश दिए कि ओवर ब्रिज निर्माण कार्य को गति दी जाए। इसके बाद सोमवार को रेलवे और सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे।

उन्होंने मौके पर ओवर ब्रिज निर्माण के लिए संभावित अलाइनमेंट, निर्माण कार्यों के दौरान आ सकने वाली बाधाओं, ट्रेफिक के डायवर्जन, भूमि अवाप्ति सहित कई अन्य विषयों के आधार पर जगह का निरीक्षण किया। इसके बाद दोनों विभाग के अधिकारियों ने कार्यालय में पहुंचकर भी चर्चा की। अधिकारी इसी सप्ताह एक और बार निरीक्षण कर अलाइनमेंट को अंतिम रूप देने का प्रयास करेंगे।