यात्रियों को सवाई माधोपुर स्टेशन पर भी मिलेगी जेनेरिक दवाइयां, जल्द खुलेगा जन औषधि केंद्र

0
51

कोटा। Pradhan Mantri Jan Aushadhi Kendra: रेल यात्रियों को सस्ती एवं उपयोगी दवाइयां स्टेशन पर ही उपलब्ध कराने के लिए रेलवे द्वारा कोटा मंडल के सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन पर जल्द ही प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र क्योस्क प्रारम्भ किये जाने की योजना है।

इस संबंध में औषधि व्यवसाय के कार्य में संलग्न व्यवसायियों को समुचित जानकारी देने के लिए शुक्रवार को को मंडल कार्यालय में प्री-बिड वर्चुअल मीटिंग का आयोजन किया गया।
वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रोहित मालवीय ने बताया कि इस प्री-बिड मीटिंग में इस कार्य से होने वाले लाभ एवं रेलवे के विजन के बारे में जानकारी दी गई।

साथ ही प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र का आक्शन ऑनलाइन कैसे दिया जाएगा, इस संबंध में मंडल रेल प्रबंधक के मार्गदर्शन एवं वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक के आदेशानुसार मंडल वाणिज्य प्रबंधक आशीष मदनलाल रावलानी ने उपस्थित व्यवसायियों को समुचित जानकारी दी।

इस बैठक में इच्छुक आवेदक गिरधारी मलानी, विपुल, कासलीवाल सहित वाणिज्य विभाग के निरीक्षक आदि उपस्थित रहे। बैठक में मंडल वाणिज्य प्रबंधक ने व्यवसायियों की शंकाओं का निराकरण कर इससे होने वाले लाभ एवं भविष्य में इसके विस्तार की संभावनाओ पर चर्चा की।

उल्लेखनीय है कि रेलवे बोर्ड की नयी नीति के अनुसार अब रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधा के लिए जैनरिक दवाओ की बिक्री प्रारंभ की जा रही है। इसके तहत कोटा रेल मंडल के सवाई माधोपुर जंक्शन स्टेशन को मंडल के पहले जन औषधि केंद्र खोलने के लिए चयनित किया गया है।

इसे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या एक के परिसंचरण क्षेत्र में प्रवेश द्वार के पास स्थापित किया जायेगा। इसके संचालन के लिए रेलवे द्वारा जल्द ही ई-बोली तीन वर्ष की अवधि के लिए आमंत्रित की जाएगी। प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के लिए क्योस्क रेलवे विभाग द्वारा ही बनाकर दिया जाएगा।